Aadhaar Card से चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर अब सेकंड्स में चल जाएगा पता, TRAI की नई सर्विस

आपके आधार नंबर के साथ कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं. जी हां, अब आप DoT की नई वेबसाइट के जरिए यह काम सेकेंडों में कर सकते हैं.

  • 2327
  • 0

आपको अब तक पता चल ही गया होगा कि आधार आपके लिए कितना जरूरी दस्तावेज है. यही कारण है कि आधार को दुरुपयोग से बचाना हम सभी के लिए बहुत जरूरी हो जाता है. आधार गलत न हो यह सुनिश्चित करने के लिए DoT ने अपनी वेबसाइट में एक बड़ा अपडेट किया है. DoT इस नई सेवा के माध्यम से अब आप आसानी से जांच पाएंगे कि आपके आधार नंबर के साथ कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं. जी हां, अब आप DoT की नई वेबसाइट के जरिए यह काम सेकेंडों में कर सकते हैं. DoT ने हाल ही में धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच करने में सक्षम बनाता है. ऐसे में अगर आप कोई सिम इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे डिसकनेक्ट कर सकते हैं.

TAFCOP ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि यह वेबसाइट ग्राहकों को उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच करने और अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करने में मदद करेगी.

जांचें कि आधार नंबर के साथ कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं

1) चेक करने के लिए सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स 'फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन पोर्टल' वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/  पर जाएं.

2) अब अपना संपर्क नंबर दर्ज करें.

2) इसके बाद 'रिक्वेस्ट ओटीपी' टैब पर क्लिक करें.

3) अब आपको जो ओटीपी नंबर मिला है उसे दर्ज करें.

4) फिर, आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर प्रदर्शित होंगे.

5) इन नंबरों से, उपयोगकर्ता उन नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जिनका वे उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है.

मोबाइल नंबरों के संबंध में DoT दिशानिर्देश

सरकार के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति अपने नाम पर अधिकतम नौ मोबाइल कनेक्शन पंजीकृत कर सकता है.

TAFCOP पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं.

1) नौ से अधिक कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा.

2) जिन अभिदाताओं के नाम पर नौ से अधिक एकाधिक कनेक्शन हैं, वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT