50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे नवोदय स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

जवाहर नवोदय विद्यालयों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से फिर से खोलने का फैसला किया गया है.

  • 1743
  • 0

देश में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद जवाहर नवोदय विद्यालयों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से फिर से खोलने का फैसला किया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक नवोदय वाले स्कूल को 50% क्षमता से खोलने की शर्त रखी गई है.

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चरणबद्ध तरीके से दोबारा खोलने की घोषणा की है. यह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अधिसूचना के तहत है, जिसमें विशेष दिशानिर्देशों के तहत स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई है.


छात्र 31 अगस्त से नवोदय विद्यालयों में ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. हालांकि छात्रावास में रहने की अनुमति अभिभावकों की सहमति से ही दी जाएगी. इसके साथ ही ऑनलाइन पहुंच की व्यवस्था भी जारी रहेगी. छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए काउंसलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी. आपको बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय पूरी तरह से आवासीय विद्यालय हैं, जहां छात्र एक साथ पढ़ते हैं. यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आता है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT