Breaking News: अब Sunday के दिन भी आएगी सैलरी

अब एनएसीएच (NACH-National Automated Clearing House) सर्विस 24 घंटे सातों दिन काम करेगी.

  • 2567
  • 0

RBI Governor Shaktikanta Das ने कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर बताई है. उन्होंने घोषणा की है कि अब छुट्टी के दिन, या रविवार को भी आपके अकाउंट में सैलरी आएगी. अबतक छुट्टी के दिन बैंकिंग सेवा का लाभ उठा नहीं सकते हैं. उन्होंने एनएसीएच को लेकर एक ऐलान किया है. अब एनएसीएच (NACH-National Automated Clearing House) सर्विस 24 घंटे सातों दिन काम करेगी. आपको बता दें कि एनएसीएच सर्विस को एनपीसीआई चलाता है. इसके जरिए बल्क पेमेंट किए जाते है. 


आरबीआई गवर्नर का कहना है कि NACH  डीबीटी के एक लोकप्रिय और प्रमुख माध्यम के रूप में उभरा है. बड़ी संख्या में लाभार्थियों को इससे सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद मिली है. मौजूदा कोरोना संकट के बीच इससे कंपनी और आम आदमी दोनों को मदद मिलेगी. 1 अगस्त, 2021 से ये सर्विस सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी.

क्या होता है NACH


संडे को भी आएगी सैलरी


बैंकिंग सेक्टर से जुड़े जानकार बताते हैं कि  इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम (ECS)  के मुकाबले एनपीसीआई का एनएसीएच काफी बेहतर सिस्टम है. यह ईसीएस का एडवांस वर्जन है. कंपनियां इसका इस्तेमाल डिविडेंड देने के लिए, सैलरी भुगतान के लिए, पेंशन के लिए करती है.वहीं, आम आदमी इसका इस्तेमाल टेलीफोन, बिजली, पानी, लोन की ईएमआई, म्यूचुअल फंड एसआईपी और बीमा प्रीमियम प्रीमियम भुगतान के लिए करते है.

है न आपके लिए अच्छी ख़बर. अक्सर देखा जाता था कि छुट्टी के दिन सैलरी नहीं आने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, मगर अब ऐसा नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

POST COMMENT