ये हैं देश की 5 सबसे अमीर महिलाएं, जानिए किसके पास कितनी है संपत्ति

बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की लिस्ट जारी की है। जानिए किन महिलाओं ने टॉप 5 में बनाई है अपनी जगह।आइए आपको बताते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन सी महिलाओं के नाम शामिल हैं और कौन है नंबर वन पर।

  • 2716
  • 0

बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स हर साल दुनिया भर के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। फोर्ब्स हर साल भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची भी जारी करती है। भारत के लिए जारी की गई इस साल की सबसे अमीर महिलाओं की सूची 2019 के समान है। क्योंकि इस बार अमीरों की सूची में वे महिलाएं हैं जो पिछले साल थीं। आइए आपको बताते हैं कि कौन हैं देश की 5 सबसे अमीर महिलाएं।

1. रोशनी नादर मल्होत्रा


रोशनी नादर मल्होत्रा ​​एचसीएल के फाउंडर और अरबपति उद्योगपति शिव नादर की इकलौती संतान हैं। इस साल जुलाई में उनके पिता के भूमिका से हटने के बाद उन्हें एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन के रूप में चुना गया था। कोटक वेल्थ हुरुन - लीडिंग वेल्थ वुमन 2020 सूची के अनुसार वह सबसे सफल महिला हैं जिनकी कुल संपत्ति 54,850 करोड़ रुपये है।

वह एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं जो कि एचसीएल टेक्नोलॉजी और एचसीएल इंफोसिस्टम्स को कंट्रोल करने वालीहोल्डिंग कंपनी है। रोशनी ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशन्स डिग्री के साथ ग्रेजुएट किया और केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए पूरा किया। एचसीएल में शामिल होने से पहले उन्होंने स्काई न्यूज यूके और सीएनएन अमेरिका में न्यूज प्रोड्यूसर के रूप में काम किया है।

2. किरण मजूमदार-शॉ


किरण मजूमदार--शॉ बेंगलुरु स्थित बायोफार्मास्युटिकल फर्म बायोकॉन की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संपत्ति 36,600 करोड़ रुपये आंकी गई है। वह इंफोसिस के बोर्ड में भी बैठती हैं। शा गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर करने वाली भारत की पहली वुमन बिज़नेस  लीडर हैं।

3. लीना गांधी तिवारी


लीना गांधी तिवारी यूएसवी की चेयरपर्सन हैं जो मुंबई की एक फार्मास्युटिकल और बायोटेक्नोलॉजी फर्म है। उनकी संपत्ति 21,340 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। 1961 में अपने दादा विट्ठल गांधी द्वारा रेवलॉन की साझेदारी में स्थापित यूएसवी घरेलू बाजार से अपने राजस्व का लगभग 80 प्रतिशत कमाती है।

4. नीलिमा मोटापर्ती


नीलिमा मोटापर्ती फार्मा-प्रमुख डीवी की लैबोरेट्रीज की डायरेक्टर  है। रिपोर्ट के अनुसार, उसके पास 18,620 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का अनुमान है। मोटापर्ती 2012 में डिवाई लैब में शामिल हुई और इससे पहले उन्हें इंटरनेशनलन मटेरियल, प्लानिंग और फाइनेंसिंग में पांच साल का अनुभव था।

5. राधा वेम्बु


राधा वेम्बु जोहो के फाउंडर श्रीधर वेम्बु की बहन हैं और उनका सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी चेन्नई-मुख्यालय ज़ोहो कॉरपोरेशन में बड़ा हिस्सा  हैं। उनकी संपत्ति 11,590 करोड़ रुपये आंकी गई है।


by-ASNA ZAIDI

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT