अभिनेत्री साधना की डेथ एनिवर्सिरी के मौक़े पर जानें ख़ास बातें, मां बाप के ख़िलाफ़ जाकर की थी शादी

साधना के पिता अभिनेत्री साधना बोस को पसंद करते थे और इसलिए उन्होंने अपनी बेटी का नाम साधना रखा, उन्होंने 8 साल तक घर पर पढ़ाई की।

  • 2723
  • 0

कई सालों तक बॉलीवुड में स्टाइल आइकन के रूप में राज करने वाली अदाकारा साधना का बीमारी के चलते 25 दिसंबर को मुंबई में निधन हो गया था। उनकी बीमारी की जानकारी नहीं हो पाई थी। जिसके बाद दिग्गज अभिनेत्री का 74 साल की उम्र में मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली।

हिंदी फिल्मों में अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों को मंत्रमुग्ध करने वाली येट्रियर की खूबसूरती सार्वजनिक जीवन से बहुत पहले ही दूर हो गई थी। अभिनेत्री केवल आशा पारेख, हेलेन और वहीदा रहमान जैसे अपने पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रहीं। 

60 और 70 के दशक में अभिनेत्री साधना हिंदी सिनेमा में एक जाना-माना नाम हुआ करती थीं। साधना को 'मेरा साया', 'आरजू', 'एक फूल दो माली', 'लव इन शिमला', 'वक़्त' और 'वो कौन थी' जैसी फ़िल्मों के लिए जाना जाता है और साधना का हेयर स्टाइल उन दिनों इतना हिट था कि इस हेयर कट का नाम 'साधना कट' रखा गया था। इनका जन्म 2 सितंबर 1941 के दिन हुआ था।

अभिनेत्री साधना का जन्म कराची, पाकिस्तान में हुआ था और वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान थीं। भारत के विभाजन के बाद उनका परिवार कराची छोड़कर मुंबई आ गया। साधना के पिता अभिनेत्री साधना बोस को पसंद करते थे और इसलिए उन्होंने अपनी बेटी का नाम साधना रखा, उन्होंने 8 साल तक घर पर पढ़ाई की।

साधना ने मार्च 1966 में अपनी ज़्यादातर फिल्मों के निर्देशक आरके नैय्यर के प्यार में पड़ने के बाद शादी कर ली लेकिन साधना के माता-पिता इस शादी के बिल्कुल खिलाफ थे ऐसा इसलिए क्योंकि नैय्यर की उम्र साधना से काफी ज़्यादा थी।शादी के बाद साधना ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। एक समय था जब साधना बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री थीं, लेकिन 1995 में अपने पति की मृत्यु के बाद, साधना अकेली रह गईं और अपने जीवन के अंतिम दिनों में वह मुंबई में एक पुराने बंगले में रहा करती थी। यह बंगला आशा भोसले का था। अभिनेत्री साधना को थायराइड की बीमारी भी थी, जिससे उनकी आंखो पर भी असर पड़ा था। 2015 में, इस प्रसिद्ध अभिनेत्री ने तंगहाली में इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT