मिजोरम में पत्थर खदान ढहने से 15 मजदूर दबे, 8 की मौत, 4 अभी भी लापता

मिजोरम के हनहथियाल में सोमवार को पत्थर की खदान अचानक ढह जाने से हुआ. वहां मौजूद बिहार के कम से कम 15 मजदूर उसमें दब गए और 8 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई है.

  • 394
  • 0

मिजोरम में एक पत्थर की  खदान ढहने से बड़ा हादसा हो गया है. यह हादसा मिजोरम के हनहथियाल में सोमवार को पत्थर की खदान अचानक ढह जाने से हुआ. वहां मौजूद बिहार के कम से कम 15 मजदूर उसमें दब गए और 8 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 4 अब भी लापता हैं. मौदाढ़ गांव के पास एबीसीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के मजदूर पत्थर खोदने का काम कर रहे थे. तभी यह हादसा हो गया. बचाव टीम लापता मजदूरों को निकालने का काम कर रही है. कर्मचारी अपने लंच ब्रेक के बाद खनन कार्य के लिए लौटे थे तभी यह घटना हो गई. पुलिस के मुताबिक यह घटना मिजोरम के हनाथियाल जिले में दोपहर 3 बजे हुआ. 

पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार ने कहा कि जब पत्थर की खदान अचानक ढहने लगी तो कुछ मजदूर मौके से भागकर बच निकले. लेकिन कुछ लोग इसकी चपेट में आ गए. मजदूरों के साथ कई मशीनों के भी दब गई हैं. हादसे की खबर मिलते ही लीट गांव और हनथियाल कस्बे के स्वयंसेवक बचाव अभियान के लिए तुरंत मौके पर पहुंच गए थे. खोज और बचाव कार्यों में सहायता के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्स को भी बुलाया गया था. 

अधिकारियों ने बताया कि इस खदान में बीते ढाई साल से खनन का काम हो रहा था. अधिकारियों ने बताया कि घटना स्‍थल पर मजदूरों के इलाज की सुविधा के लिए एक मेडिकल दल भी मौजूद है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने एक बयान में कहा, “शवों की पहचान पोस्टमार्टम के बाद की जाएगी. फिलहाल अभी तापता मजदूरों की तालाश जारी है. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT