International Youth Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

वर्ष 2020 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व युवा रिपोर्ट के अनुमान के अनुसार, 1.21 बिलियन या वैश्विक जनसंख्या का 15.5 प्रतिशत 15 से 24 वर्ष की आयु के बीच के युवा हैं. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है.

  • 656
  • 0

किसी भी देश का भविष्य वहां मौजूद कामकाजी और सक्षम युवाओं की आबादी से आंका जाता है. देश में कार्यरत और पढ़े-लिखे युवाओं के दम पर कोई भी देश जल्द ही तरक्की कर सकता है. किसी भी देश का युवा उस देश की रीढ़ होता है. आज इस लेख में हम युवाओं के मुद्दों को जानने और उनकी शक्ति और क्षमता को सही दिशा देने के लिए मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हिंदी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

आपको अंत तक हमारे साथ रहना चाहिए. वर्ष 2020 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व युवा रिपोर्ट के अनुमान के अनुसार, 1.21 बिलियन या वैश्विक जनसंख्या का 15.5 प्रतिशत 15 से 24 वर्ष की आयु के बीच के युवा हैं. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था और राजनीति को किस तरह के लोग चला रहे हैं, यह उस देश के भविष्य के लिए बहुत जरूरी है. अगर बड़ों की सलाह और युवाओं का उत्साह एक साथ काम करे तो सफलता आसानी से मिल सकती है और देश एक नए विकास की ओर बढ़ सकता है.

हमारे देश के युवाओं की खातिर, यानी उनकी शिक्षा, प्रशिक्षण आदि के लिए, सरकार जीडीपी का एक बड़ा हिस्सा खर्च करती है. युवाओं को उनकी शक्ति का एहसास कराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का जश्न शुरू

1998 में आयोजित विश्व सम्मेलन में अनुभवी और बुद्धिमान मंत्रियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का सुझाव दिया गया था. 17 दिसंबर 1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा, 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने के लिए एक सर्वसम्मत निर्णय लिया गया था और अगले वर्ष यानी 2000 से 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT