Anganwadi Requirement 2022: उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी में निकली बंपर भर्ती, जानिए पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश की महिला उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. आंगनबाडी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती का इंतजार कर रही महिला अभ्यर्थियों के लिए पिछले कुछ समय से बड़े काम की खबर है.

  • 406
  • 0

उत्तर प्रदेश की महिला उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. आंगनबाडी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती का इंतजार कर रही महिला अभ्यर्थियों के लिए पिछले कुछ समय से बड़े काम की खबर है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पोषण विभाग द्वारा बंपर भर्तियां निकाली गई हैं. बता दें कि इसके तहत करीब 52 हजार आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है.

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के पद

इसकी जानकारी यूपी सरकार द्वारा 5 सितंबर 2022 को सोशल मीडिया के माध्यम से आधिकारिक रूप से साझा की गई है. इसके अनुसार राज्य सरकार द्वारा दो माह में करीब 52 हजार आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की भर्ती की जानी है. यूपी में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के 1,89,836 पद हैं. इनमें से करीब 52 हजार पद खाली हैं. आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के लिए ये पद मृत्यु या अन्य कारणों से अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष पूर्ण होने पर रिक्त हैं. वहीं, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के पद बड़े पैमाने पर भर्ती न होने के कारण 2012 से खाली हैं.

आम तौर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती के लिए योग्यता हाई स्कूल है. वहीं उत्तर प्रदेश के आंगनबाडी केंद्रों में भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट पास करने पर विचार किया जा रहा है. साथ ही, उम्मीदवारों की आयु कट-ऑफ तिथि के अनुसार 21 से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT