Bank Holiday: नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी करें अपना रुका हुआ काम

नवंबर महीने में देश के कई राज्यों में बैंक शाखाएं 10 दिनों तक बंद रहेंगी. इन दस दिनों में सप्ताहांत की छुट्टियां भी शामिल हैं. इनमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं.

  • 433
  • 0

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से नवंबर महीने के लिए जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक इस महीने बैंक 10 दिन बंद रहेंगे. इस दौरान बैंक शाखाओं में कोई व्यवसाय नहीं होगा, इसलिए इन छुट्टियों की सूची को ध्यान में रखते हुए अपने बैंकिंग संबंधी कार्यों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है.

हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक

नवंबर महीने में देश के कई राज्यों में बैंक शाखाएं 10 दिनों तक बंद रहेंगी. इन दस दिनों में सप्ताहांत की छुट्टियां भी शामिल हैं. इनमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं. आरबीआई द्वारा जारी हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक छुट्टियों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. परक्राम्य लिखत अधिनियम अवकाश, वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश और बैंक बंद.

चार दिन बैंक बंद

आरबीआई के मुताबिक, क्षेत्रीय छुट्टियों के कारण नवंबर में बैंक चार दिन बंद रहेंगे. इन चार दिनों में नानक जयंती, कन्नड़ राज्योत्सव, सेंग कुत्सानम और कनकदास जयंती और वंगला उत्सव की छुट्टियां शामिल हैं. इन त्योहारों के कारण संबंधित राज्यों की बैंक शाखाओं में काम बंद रहेगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT