Bihar Assembly Election Results 2020: वेबसाइट और ऐप पर ऐसे चेक कर सकते हैं बिहार चुनाव के परिणाम

यूजर ईसीआई की वेबसाइट पर लॉग इन कर के बिहार की विधानसभा सीटों से जुडी ताज़ा और सटीक अपडेट पा सकते हैं।

  • 1383
  • 0

कुछ दिन पहले बिहार विधानसभा चुनाव 2020 तीन चरणों में संपन्न किये गए थे। जिसके बाद से लोगों को परिणाम का बेसब्री से इंतज़ार था। लेकिन अब इंतज़ार की घड़ियां खत्म हो गई हैं और नतीजे आज यानि मंगलवार के दिन घोषित किए जा रहे हैं। बता दें कि बिहार में 243 सीटों पर 3,755 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई है। अब आज सुबह 8 बजे से गणना शुरू हो चुकी है  और शाम तक नतीजे सामने आ जायेंगें कि किसको चुनावी दंगल में जीत मिलेगी और किसको हार का मुंह देखना पड़ेगा। लेकिन यूजर ईसीआई की वेबसाइट पर लॉग इन कर के बिहार की विधानसभा सीटों से जुडी ताज़ा और सटीक अपडेट पा सकते हैं।

आपको बता दें कि ईसी द्वारा वेबसाइट http://www.eciresults.nic.in/ जारी की गई है इसपर यूजर को उम्मीदवारों, पार्टियों और विजेताओं से संबंधित  सभी ताज़ा अपडेट मिल सकेगी। इसके अलावा, यह हर विधानसभा क्षेत्र में काउंटिंग के दौर-वार प्रगति, NOTA वोटों का विवरण और विजेताओं की जीत कितने मार्जिन पर हुई है इस सबकी व्यापक जानकारी भी देती है।


- EC के ऐप पर ताज़ा अपडेट के लिए, ECI की वोटर हेल्पलाइन ’एप्लिकेशन डाउनलोड करें।


-ये ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डाउनलोड की जा सकती है।


- ऐप डाउनलोड करने के बाद, रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी डिटेल्स भरें। मेन पेज पर स्किप भी चुन सकते हैं।


- उसके बाद  होमपेज पर “परिणाम” ऑप्शन दिखाई देगा।


- इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक विकल्प दिखेगा जहां बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे देख सकेंगें।


क्या होता है चुनाव आयोग, और कैसे करता है काम?

चुनाव आयोग को देश में चुनावों का संरक्षक माना जाता है। हर चुनाव में, यह राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए एक आदर्श आचार संहिता जारी करता है। साथ ही चुनाव आयोग का काम चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों पर ध्यान देना और तरीके से सम्पन्न  करवाना होता है। अगर चुनाव होने में किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो उसकी पूरी ज़िम्मेदारी चुनाव आयोग की होती  है।




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT