किसानों पर ट्वीट के बाद बीजेपी ने वरुण गांधी के खिलाफ की कार्रवाई

यूपी में किसानों की हत्या की निंदा करने वाले ट्वीट के बाद वरुण गांधी, मां मेनका गांधी को बीजेपी के शीर्ष निकाय से हटा दिया गया.

  • 1458
  • 0

नई दिल्ली: भाजपा सांसद द्वारा यूपी के लखीमपुर खीरी की घटनाओं की निंदा करते हुए ट्वीट्स की झड़ी के बीच आज पोस्ट की गई 80 सदस्यीय भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की नई सूची से वरुण गांधी और उनकी मां मेनका गांधी के नाम हटा दिए गए. पार्टी ने इस चूक को खारिज कर दिया - सूत्रों ने कहा कि इस तरह के बदलाव एक "नियमित अभ्यास" हैं. वरुण गांधी एकमात्र भाजपा नेता थे जिन्होंने इस मुद्दे को उठाया, जिसमें भाजपा के एक केंद्रीय मंत्री के बेटे पर हत्या का आरोप लगाया गया है. बीजेपी के कनिष्ठ गृह मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा से न पूछताछ की गई है और न ही गिरफ्तार किया गया है. "यूपी के कम से कम दस हैं अन्य वरिष्ठ नेता हैं जो उनके स्थान पर परिषद का हिस्सा बने है. 


भाजपा के वरिष्ठ नेता कह रहे हैं कि पीलीभीत के सांसद का रुख शीर्ष नेतृत्व के साथ अच्छा नहीं रहा. एएनआई ने कहा, "उन्होंने इस तरह पेश किया जैसे पूरी गलती नेताओं के दरवाजे पर है. हम जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं और मानते हैं कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी. उन्हें ऐसे समय में धैर्य रखना चाहिए था जब पूरा विपक्ष पार्टी को निशाना बना रहा हो." केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के दौरान वरुण गांधी लगातार किसानों के समर्थन में बोलते रहे हैं. उनकी मां मेनका गांधी को भी किसानों के प्रति सहानुभूति रही है. पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, जिन्हें सहानुभूति के रूप में भी देखा जाता था, को कार्यकारी सदस्य के रूप में हटा दिया गया है. सुब्रमण्यम स्वामी भी ऐसा ही करते हैं, जिन्हें हाल ही में पार्टी के आलोचक के रूप में देखा जाता था.


जानिए पूरा मामला 

मंगलवार को, वरुण गांधी ने एक काले रंग की एसयूवी के पीछे से शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के एक समूह के माध्यम से हल चलाने का एक वीडियो ट्वीट किया था. चार किसानों की मौत हो गई थी, बाद में हुई हिंसा और आगजनी में चार अन्य लोगों की जान चली गई थी. इसे "हत्या" कहते हुए, वरुण गांधी ने कहा कि वीडियो "आत्मा को झकझोरने" के लिए पर्याप्त था. कल, उसी वीडियो के "क्रिस्टल क्लियर" संस्करण को ट्वीट करते हुए, श्री गांधी ने "किसानों के निर्दोष खून के लिए जवाबदेही" का आह्वान किया. उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किया, "प्रदर्शनकारियों को हत्या के जरिए चुप नहीं कराया जा सकता. गिराए गए किसानों के निर्दोष खून के लिए जवाबदेही होनी चाहिए और अहंकार और क्रूरता का संदेश हर किसान के दिमाग में आने से पहले न्याय दिया जाना चाहिए." उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी पत्र लिखकर सीबीआई जांच और मृत किसानों के परिवारों को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की है. नया वीडियो  दिखाता है कि किसानों द्वारा कोई पत्थर या लाठी नहीं फेंकी जा रही है, जैसा कि केंद्रीय मंत्री ने दावा किया है. पीछे से आ रही तेज रफ्तार कार प्रदर्शनकारियों के बीच से गुजरते हुए दिखाई दे रही है, जिनकी पीठ वाहन से थी. यह तब भी नहीं रुका जब कई शव बोनट पर उतरे, और कुछ ही सेकंड में, इससे पहले कि हैरान दर्शक रो सकें. अजय मिश्रा और उनके बेटे दोनों ने इस बात से इनकार किया है कि वे मौके पर मौजूद थे, हालांकि मंत्री ने बताया कि एसयूवी उनके परिवार की थी. विपक्ष की मांग के बीच कि वह पद छोड़ दें, श्री मिश्रा ने कल अपने बॉस, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. सरकारी सूत्रों ने किसी भी इस्तीफे से इनकार किया है. केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के दौरान वरुण गांधी लगातार किसानों के समर्थन में बोलते रहे हैं. उनकी मां मेनका गांधी को भी किसानों के प्रति सहानुभूति रही है. पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, जिन्हें सहानुभूति के रूप में भी देखा जाता था, को कार्यकारी सदस्य के रूप में हटा दिया गया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT