BRICS: 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का उद्घाटन भाषण

ब्रिक्स दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावशाली आवाज है और देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अगले 15 वर्षों में और अधिक उत्पादक बन जाए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा,

  • 1256
  • 0

ब्रिक्स दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावशाली आवाज है और देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अगले 15 वर्षों में और अधिक उत्पादक बन जाए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भाग लिया था. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के जायर बोल्सनारो.

"इस शिखर सम्मेलन की 15वीं वर्षगांठ के लिए इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करना मेरे और भारत के लिए बहुत खुशी की बात है. भारत को इसकी अध्यक्षता के दौरान सभी ब्रिक्स भागीदारों से पूर्ण सहयोग मिला है। इसके लिए मैं आप सभी का बहुत आभारी हूं. ब्रिक्स मंच ने डेढ़ दशक में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.' उन्होंने कहा, "आज हम दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावशाली आवाज हैं. यह मंच विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर भी ध्यान केंद्रित करने के लिए भी उपयोगी रहा है."

भारत की अध्यक्षता के दौरान पूर्ण सहयोग के लिए भागीदारों को धन्यवाद देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स ने आतंकवाद विरोधी कार्य योजना को भी अपनाया है. शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब तालिबान ने अफगानिस्तान में एक नई अंतरिम सरकार की घोषणा की है और देश की स्थिति पर सभी वैश्विक मंचों पर चर्चा हो रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT