अब वर्कप्लेस पर भी 11 अप्रैल से लगेगी वैक्सीन, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस?

ऐसी खबर सामने आई है कि अब ऑफिसों में भी लगेगी कर्मचारियों को वैक्सीन, जानिए ऐसे पांच सवाल जो आपके मन में जरूर उठ रहे होंगे?

  • 1593
  • 0

कोरोना के बीच अब वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होती जा रही है. धीरे-धीरे करके अब अलग-अलग श्रेणी के लिए वैक्सीनेशन को खोला जा रहा है. सबसे बड़ा फैसला इस बीच हाल  ही में बीते दिन लिया गया है, जहां सभी वर्कप्लेस पर वैक्सीन लगाने को लेकर मंजूरी दी गई है. इसके चलते अब सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के साथ-साथ ऑफिसों में भी वैक्सीन लग सकेगी. इसके लिए कई तरह की गाइडलाइन्स जारी की गई है. वैसे आइए हम आपको इससे जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब यहां एक-एक करके देते हैं.

1. कब से लगेगी दफ्तरों में वैक्सीन?

सरकार की ओर से 11 अप्रैल से सभी वर्कप्लेस पर वैक्सीन लगाने की निर्देश जारी किए हैं. सरकारी या फिर प्राइवेट किसी भी ऑफिस में अपने यहां कर्मचारी वैक्सीन लगवा सकते हैं. 

(ये भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने ली वैक्सीन की दूसरी डोज, दिल्ली-मुंबई में दिखा कोरोना का कहर)

2. किस-किस को लगाई जाएगी वैक्सीन?

इस वक्त 45 साल की उम्र से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन लग रहा है. ऐसे में आपके ऑफिस के हर व्यक्ति की लिस्ट तैयार करके को-विन ऐप पर डालनी होगी, उसके हिसाब से है वैक्सीन लोगों को लगेगी.

3. ऑफिस में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा जरूरी?

हर एक ऑफिस में एक नोडल ऑफिसर को तैनात किया जाने वाला है, जिसके बाद ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा आपको रहेगी. ऑफिस के लोग भी हर योग्य व्यक्ति की लिस्ट को तैयार करेगा. ऐसे में पहले से ही ऑफिस में सेशन के दौरान ही रजिस्ट्रेशन होगा.

4. रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या-क्या चीजें होंगी जरूरी?

आधार कार्ड के जरिए आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. यदि आधार कार्ड नहीं है या काम नहीं कर रहा है, तो वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

 (ये भी पढ़ें: दिल्ली के नाइट कर्फ्यू के लिए ऐसे बनवाएं ई-पास, जानिए किन लोगों को होगी इसकी जरूरत)

5. वैक्सीन लगवाने की देनी होगी कीमत?

यदि आप सरकारी संस्थान में काम करते हैं और उसकी तरफ से वैक्सीन कैंप लग रहा है, तो वैक्सीन फ्री में मिलेगी. लेकिन प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे हैं तो उसके लिए 250 रुपये प्रति डोज आपको देने होंगे, जैसे कि प्राइवेट अस्पतालों में हो रहा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT