जम्मू-कश्मीर में शुरू हुई मतगणना, क्या हो सकते हैं नतीजे जानें यहां!

मंगलवार के दिन PAGD की सबसे बड़े समूह के रूप में उभरने की संभावना है, इसके बाद भाजपा एक दूसरे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस को तीसरे स्थान के लिए उम्मीद है।

  • 1183
  • 0

जम्मू और कश्मीर के जिला विकास परिषद के चुनावों में मतों की गिनती मंगलवार को सुबह 9 बजे सभी 20 जिलों में शुरू होगी।

दांव पर क्या है

आज आने वाले नतीजे 450 महिलाओं सहित 4,181 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में 280 डीडीसी सीटों से चुनाव लड़ा था।मतदान 28 नवंबर और 19 दिसंबर के बीच आठ चरणों में हुआ था। चुनाव में 57 लाख योग्य मतदाताओं में से लगभग 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो काफी हद तक शांतिपूर्ण थे।

पॉलीस साइंटिस्टिक क्यों हैं

ये जम्मू और कश्मीर में आयोजित पंचायती राज व्यवस्था के तीसरे स्तर के लिए पहला चुनाव थे। ये भी पहले बड़े जनमत सर्वेक्षण थे जो अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के बाद हुए थे और अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया था।

नेशनल कांफ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी सहित सात कश्मीर केंद्रित मुख्यधारा के राजनीतिक दलों ने अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए गठित पीपल्स एलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन के बैनर तले चुनाव लड़ा।

कांग्रेस शुरू में PAGD का एक हिस्सा थी, लेकिन पिछले सात चरणों में अकेले गई क्योंकि भाजपा ने 'गुप्कर गैंग' के साथ लीग में होने के लिए विपक्षी पार्टी को निशाना बनाया। लेकिन यह व्यापक रूप से माना जाता है कि PAGD के साथ कांग्रेस की समझ बरकरार है।

मंगलवार के दिन PAGD की सबसे बड़े समूह के रूप में उभरने की संभावना है, इसके बाद भाजपा एक दूसरे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस को तीसरे स्थान के लिए उम्मीद है।

मतगणना के लिए कड़ी सुरक्षा सहित सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने समीक्षा की है। रिटर्निंग अधिकारी प्रत्येक डीडीसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना प्रक्रिया के प्रभारी हैं। मतगणना अभ्यास की निगरानी और पारदर्शिता के लिए रिकॉर्ड किया जाएगा।

विभिन्न मतदान केंद्रों से मतपत्रों को निर्धारित प्रक्रिया और राउंड-वाइज मतगणना के दिशानिर्देशों के अनुसार मिलाया जाएगा। सभी कोविद-सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT