Cracker Ban: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर बैन

दिल्ली सरकार ने राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध एक जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. राज्य मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर इस समय की जानकारी दी.

  • 529
  • 0

दिल्ली सरकार ने राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध एक जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. राज्य मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर इस समय की जानकारी दी. दिवाली के दौरान पटाखों से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है. पिछले साल भी सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस बार भी इसे बढ़ाने का फैसला किया गया है.


पटाखों की बिक्री डिलीवरी पर रोक

गोपाल राय ने ट्वीट किया है कि इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री डिलीवरी पर भी रोक रहेगी. यह प्रतिबंध एक जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, डीपीसीसी और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की जाएगी. प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके.

पटाखों से जबरदस्त प्रदूषण

दिवाली के दौरान पटाखों से जबरदस्त प्रदूषण होता है. जिससे सांस की तकलीफ बढ़ जाती है. इसके अलावा राजधानी का मौसम करीब एक हफ्ते तक बेहद जहरीला हो जाता है. दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए राज्य सरकार कई कदम उठा रही है. पिछले साल दिल्ली में पटाखों पर बैन लगा था.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT