DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, अब इतनी बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. मोदी कैबिनेट में जुलाई 2022 के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) को मंजूरी दी गई है.

  • 401
  • 0

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. मोदी कैबिनेट में जुलाई 2022 के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) को मंजूरी दी गई है. कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी हो गया है.

38 फीसदी डीए का लाभ 

महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू होगा. मतलब जुलाई से ही केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा. इसके लिए 2 महीने का डीए एरियर भी दिया जाएगा. इससे पहले सरकार ने मार्च 2022 में डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिसे 1 जनवरी से लागू कर दिया गया था. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है. पहला जनवरी से और दूसरा जुलाई से लागू है. हालांकि, इसकी घोषणा मार्च और सितंबर के अंत में की जाती है.

बढ़ती महंगाई राहत

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा पेंशनभोगियों को भी बढ़ती महंगाई राहत का लाभ मिलेगा. केंद्रीय पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि के समान लाभ मिलता है. उनके लिए महंगाई राहत में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अब पेंशनभोगियों को भी 38 प्रतिशत की दर से पेंशन मिलेगी. अगर किसी की पेंशन 20,000 रुपये है तो 4 फीसदी की दर से उसकी पेंशन में एक महीने में 800 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

डीए की गणना

डीए की गणना कैसे होगी और यह कैसे तय होगा. अगर महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करनी है तो इसकी गणना मूल वेतन पर की जा सकती है. यदि किसी का मूल वेतन 20,000 रुपये है, तो 4 प्रतिशत की दर से उसके मासिक वेतन में 800 रुपये की वृद्धि होगी.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT