दिल्ली में रिकार्ड तोड़ रही दिसंबर की सर्दी, जनवरी को लेकर मौसम विभाग ने दिया बड़ाअपडेट

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) मुताबिक ईरान-पाकिस्तान के रास्ते आए पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तरी भारत में प्रवेश कर लिया है. इसकी वजह से आज से लेकर अगले 3 दिनों तक उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में ठंड का प्रकोप थोड़ा कम हो जाएगा.

  • 551
  • 0

पिछले कुछ दिनों से सर्दी का सितम झेल रहे लोगों को 31 दिसंबर तक थोड़ी ठंड़ से राहत मिल गई है.उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ ने एंट्री कर ली है. जिसके प्रभाव से अब तापमान में थोड़ा सुधार हुआ है. मगर ये सुधार बस तीन दिनों तक ही देखने को मिलेगा. नए साल के पहले सप्ताह में कड़ाके की सर्दी अपनी एट्री कर रही है.लोगों को फिर से कंपकंपाती ठंड का सामना करना  होगा. 

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही दिसंबर की सर्दी

दिल्ली में ठंड की बात करें तो सफदरजंग इलाके में लगे दिल्ली (Delhi Cold Update) के प्राइमरी मौसम स्टेशन ने बुधवार तड़के न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. मंगलवार तड़के यह तापमान 5.6 और सोमवार को 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. रात के तापमान में हुई इस गिरावट ने दिल्ली-एनसीआर ने नैनीताल, देहरादून और धर्मशाला को भी पीछे छोड़ दिया है. वहां पर न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में इससे कम तापमान इस सीजन में रिकॉर्ड हो चुका है. 

29 दिसंबर को इन राज्यों में होगी बूंदाबांदी 

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) मुताबिक ईरान-पाकिस्तान के रास्ते आए पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तरी भारत में प्रवेश कर लिया है. इसकी वजह से आज से लेकर अगले 3 दिनों तक उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में ठंड का प्रकोप थोड़ा कम हो जाएगा. हालांकि इस विक्षोभ की वजह से 29 दिंसबर को पंजाब, यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है. जबकि हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लेह में बर्फबारी हो सकती है. इस विक्षोभ के गुजरते ही उत्तरी भारत एक बार फिर शीत लहर की चपेट में आ जाएगा. 

आज रहेगी ठंड से राहत 

मौसम विभाग का कहना है कि आज दिन और रात के तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. इससे लोगों को कंपा देने वाली तेज ठंड (Delhi Cold Update) से काफी राहत महसूस होगी. पारा बढ़ने से कोहरे के कहर में थोड़ी कमी आएगी और सड़कों पर विजिबलटी लेवल भी बढ़ेगा. बुधवार के मौसम के बात करें तो मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा क्षेत्र राजस्थान का चूरू जिला रहा, जहां का न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस के भी नीचे पहुंच गया. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में भी रात का तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच में रिकॉर्ड किया गया है. 

क्या कहता है IMD का आंकडा? 

आईएमडी के अनुसार, दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच रहने पर ‘बेहद घना कोहरा', 51 मीटर से 200 मीटर के बीच ‘घना कोहरा', 201 मीटर से 500 मीटर के बीच ‘मध्यम कोहरा' और 501 से 1,000 मीटर के बीच रहने पर ‘हल्का कोहरा' माना जाता है.

आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीतलहर की घोषणा की जाती है. शीतलहर की घोषणा तब भी की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो. न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से कम रहने पर ‘भीषण' शीतलहर की घोषणा की जाती है.

नोएडा में स्कूल बंद

गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने सर्द मौसम के मद्देनजर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं तक के छात्रों के लिए एक जनवरी तक स्कूलों में कक्षाएं नहीं लगाने का आदेश जारी किया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT