Delhi: ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती से उठाया बड़ा कदम, कैमरे से होंगे चालान

अगर आप सड़क पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी को देखकर हेलमेट पहनते हैं और फिर हेलमेट को हैंडल पर टांग देते हैं और बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाते है.

  • 528
  • 0

अगर आप सड़क पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी को देखकर हेलमेट पहनते हैं और फिर हेलमेट को हैंडल पर टांग देते हैं और बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाते हैं, तो इस आदत को छोड़ दें। जल्द ही बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने और बिना सील बेल्ट के वाहन चलाने पर भी चालान कैमरे से होगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इंग्लैंड और पुणे में सेंटर फॉर डेवलपमेंट एडवांस कंप्यूटिंग के साथ गठजोड़ करने जा रही है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक दिल्ली में कैमरों से तीन तरह के चालान होते हैं. इनमें ओवर स्पीडिंग, लाल बत्ती तोड़ना और स्टॉप लाइन का उल्लंघन करने वालों का कैमरों से चालान किया जाता है. इस वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि ट्रैफिक इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम के तहत ऐसी तकनीक लगाई जा रही है. इस तकनीक के तहत दिल्ली में आधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे.

हालांकि राजधानी में कई जगहों पर कैमरे पहले से ही लगाए गए है. इनका ओवर स्पीड, रेड लाइट जंपिंग और स्टॉप लाइन उल्लंघन के लिए चालान किया जाता है. इस नई तकनीक के तहत बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वालों का चालान किया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT