राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे है डेंगू के मामले, सावधानी बेहद जरूरी

राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अक्टूबर के पहले सप्ताह में सितंबर की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं.

  • 465
  • 0

राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अक्टूबर के पहले सप्ताह में सितंबर की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं. सितंबर में डेंगू के कुल 693 मामले दर्ज किए गए, जबकि 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच 321 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे यह आंकड़ा 1,258 हो गया. राजधानी में पिछले 45 दिनों में डेंगू के 950 मामले सामने आए हैं. जिसके लिए दिल्ली सरकार के आदेश के बाद सरकारी अस्पतालों में भी 15 फीसदी बेड रिजर्व कर दिए गए हैं.

दयानंद अस्पताल का जायजा

हमने सरकारी अस्पतालों की व्यवस्थाओं के बारे में स्वामी दयानंद अस्पताल का जायजा लिया और अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक मुकेश कुमार से भी बात की. मुकेश कुमार का कहना है कि अभी मरीजों की भर्ती उतनी नहीं है, लेकिन पिछले दिनों जिस तरह बारिश हुई है, उसके बाद मरीजों की संख्या बढ़ सकती है. दिवाली तक या दिवाली के बाद भी यह बढ़ सकता है.

डेंगू  से सावधानी बरतने की जरूरत

निजी अस्पतालों में भी यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ. अनिल गोयल के मुताबिक, शुरू में डेंगू में बुखार होता है, लेकिन अगर तेज बुखार के साथ उल्टी, पेट दर्द, सिरदर्द जैसे लक्षण हों तो कई बार अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है. लेकिन खुद दवा लेने की बजाय बुखार आते ही डॉक्टर को दिखाना जरूरी है. इसके साथ ही डॉ. गोयल के मुताबिक राजधानी में बीते दिनों हुई बारिश डेंगू के बढ़ने का पर्याय बन सकती है, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT