दीवाली-छठ पर्व पर बिहार जाने के लिए रेलवे चला रही है कई स्पेशल ट्रेन

दिवाली और छठ पर्व लेकिन, जो यात्री दिल्ली-मुंबई से बिहार आना चाहते हैं, ध्यान दें, पूजा के मौके पर रेलवे आपको नई ट्रेन का तोहफा दे रहा है.

  • 620
  • 0

दिवाली और छठ पर्व लेकिन, जो यात्री दिल्ली-मुंबई से बिहार आना चाहते हैं, ध्यान दें, पूजा के मौके पर रेलवे आपको नई ट्रेन का तोहफा दे रहा है. छठ और दीपावली पर बिहार आने-जाने वालों की भीड़ को देखते हुए रेलवे कई त्योहार स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे कई नई ट्रेनें चला रहा है. यह ट्रेन दिल्ली मुंबई से पटना के लिए रवाना होगी. 


इसके साथ ही रेलवे पटना के साथ-साथ सहरसा, भागलपुर, समस्तीपुर, नई दिल्ली और मुंबई में लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए भी ट्रेनें चला रहा है. रेलवे का मानना ​​है कि इन नई पूजा स्पेशल ट्रेनों के चलने से त्योहार पर घर आने वाले लोगों को सुविधा होगी, वहीं पहले से चल रही ट्रेनों में भी इन ट्रेनों के संचालन से पहले भीड़ कम होगी. इन विशेष ट्रेनों में रेलवे विशेष किराया लेगा.

मुंबई भागलपुर ट्रेनें

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 09185/09186) 30 अक्टूबर, 6 नवंबर, 13 और 20 नवंबर को मुंबई से भागलपुर के लिए रवाना होगी. वापसी में यह ट्रेन 2, 9, 16 और 23 नवंबर को भागलपुर से रवाना होगी. मुंबई-भागलपुर ट्रेन में एसी 2 का एक, एसी III का तीन, स्लीपर का 12 और सामान्य श्रेणी का दो कोच होगा. यह ट्रेन मुंबई से सुल्तानगंज, मुंगेर, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, गोरखपुर होते हुए आएगी और जाएगी. इसलिए शिवाजी नगर टर्मिनल से ट्रेन संख्या 01245/01246 छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-भागलपुर स्पेशल होगी. इससे यात्रियों को मुंबई आने-जाने में सुविधा होगी. छत्रपति शिवाजी से यह ट्रेन 1 नवंबर से 15 नवंबर तक और भागलपुर से 3 से 17 नवंबर तक चलेगी. पटना के अलावा यह बक्सर, आरा, बख्तियारपुर, मोकामा, जमालपुर, किऊल में रुकेगी. ट्रेन में कुल 20 कोच होंगे.


आनंद विहार से पटना स्पेशल ट्रेन

आरक्षित सुपरफास्ट उत्सव स्पेशल ट्रेन 01684/01683 आनंद विहार से पटना के बीच 31 अक्टूबर, 2 नवंबर, 5 नवंबर और 7 नवंबर को चलेगी. जबकि पटना से यह 30 अक्टूबर, 1 नवंबर, 3 नवंबर, 6 नवंबर और 8 नवंबर को चलेगी. ट्रेन दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर जाएगी. ट्रेन में एसी III के 20 कोच होंगे. 


लोकमान्य तिलक से समस्तीपुर विशेष

समस्तीपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल 01243-01244 एलटीटी से 1 नवंबर से 15 नवंबर तक चलेगी. यह ट्रेन समस्तीपुर से 3 नवंबर से 17 नवंबर तक चलेगी. ट्रेन मुंबई से मुजफ्फरपुर, प्रयागराज छिवकी होते हुए आएगी और जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT