भारतीय सेना, चीन की सीमाओं पर नई 'मेड इन इंडिया' बारूदी सुरंगों को शामिल करने के लिए तैयार है

अपने पुराने वजन को कम करते हुए, भारतीय सेना जल्द ही बारूदी सुरंगों की एक नई श्रृंखला का स्वागत करेगी जिसमें निपुण, विभव, विशाल, प्रचंड और उलुक शामिल हैं.

  • 736
  • 0

अपने पुराने वजन को कम करते हुए, भारतीय सेना जल्द ही बारूदी सुरंगों की एक नई श्रृंखला का स्वागत करेगी जिसमें निपुण, विभव, विशाल, प्रचंड और उलुक शामिल हैं, जो दुश्मन सैनिकों और सीमाओं पर भारतीय धरती पर कदम रखने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को नष्ट कर देंगे. "एंटी टैंक और एंटी-कार्मिक खानों से खानों की एक नई श्रृंखला विकसित की जा रही है. सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पुणे में कहा, "हमारी सभी खदानें पुरानी थीं, इसलिए इसकी आवश्यकता हो गई है." उन्होंने कहा, "प्रत्येक प्रकार की खदान को उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को पूरा करने पर शामिल किया जाएगा, जो जल्द ही होगी."

यह भी पढ़ें :   कोविड-19: वैक्सीन की चार खुराक देने वाला पहला देश बन सकता है इजराइल

इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह के नेतृत्व में भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स को एंटी-कार्मिक और टैंक रोधी खानों का एक नया सेट मिल रहा है. जो दुश्मन की पैदल सेना और बख्तरबंद स्तंभों या हमारे अंदर घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में कार्य करेगा. टैंक-विरोधी और कार्मिक-विरोधी खदानें एक प्रदर्शन का हिस्सा हैं, जहाँ इंजीनियर्स कोर स्वदेशी उपकरणों का प्रदर्शन कर रहे हैं जिन्हें दुश्मन के खिलाफ अभियान चलाने और अपने क्षेत्रों की रक्षा करने के लिए सेना में शामिल किया गया है. 


सेना के एक अधिकारी ने कहा, "भारतीय सेना 7 लाख स्वदेशी रूप से विकसित 'निपुन' एंटी-पर्सनल खदानों को शामिल करने जा रही है, जिसमें आरडीएक्स का एक शक्तिशाली मिश्रण है." उन्होंने कहा कि खदान को एक भारतीय फर्म ने डीआरडीओ के साथ साझेदारी में विकसित किया है. दुश्मन की टैंक रेजीमेंटों का मुकाबला करने के लिए, इंजीनियरों की वाहिनी विभव और विशाल का परीक्षण कर रही है - भारत में निर्मित टैंक रोधी खानों की अगली पीढ़ी. इन अत्यधिक प्रभावी खानों को डीआरडीओ द्वारा भारतीय सेना के लिए विकसित किया गया है, और उपयोगकर्ता परीक्षणों के एक उन्नत चरण में हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT