दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, ऑफिस से बाहर भागे लोग

दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड में ये भूकंप के झटके भी आए थे। यूपी में नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा के साथ-साथ बिजनौर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

  • 334
  • 0

दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ उत्तराखंड में भूकंप के झटके देखने को मिले हैं। जैसे ही भूकंप आया वैसे ही लोग घर और दफ्तरों से बाहर खुले मैदान की तरफ भगाने लगे। सामने आई जानकारी के मुताबिक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उत्तराखंड में तो दो बार धरती हिली थी। इससे पहले दिल्ली में एक हफ्ते पहले भूकंप आया था। सामने आई जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में जो भूकंप के झटके आए थे उसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी। ये झटके रात को सात बजकर 57 मिनट पर आए थे। भूंकप का सेंटर नेपाल रहा।


दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड में ये भूकंप के झटके भी आए थे। यूपी में नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा के साथ-साथ बिजनौर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसके अलावा उत्तराखंड के टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौढ़ी और खटीमा में भी भूकंप आया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 6 नवंबर को रात 1:57 पर काफी तेज भूकंप के झटके लगे थे। उस वक्त भी भूकंप का सेंटर नेपाल ही था। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हुई थी। तब भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी।


किस तरह से भूकंप आता है चलिए आपको बताते हैं हम। धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती है, उसे फॉल्ट लाइज जोन भी बोल जाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं। जब प्रेशर ज्यादा बन जाता है तो प्लेट्स टूट जाती है। इनके टूटने की वजह से अदंर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता ढूंढती है। इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT