किसानों ने 25 सितंबर को भारत बंद का किया आह्वान

किसान मोर्चा की ओर से 25 सितंबर को पूर्ण भारत बंद का भी आह्वान किया गया है.

  • 1276
  • 0

पिछले नौ महीने से दिल्ली की सीमाओं पर धरना प्रदर्शन कर रहे किसान मोर्चा ने सिंघू सीमा पर दो दिवसीय सम्मेलन के बाद कृषि कानूनों को निरस्त करने और एमएसपी पर खरीद को वैध बनाने की मांग को लेकर बड़ा ऐलान किया है. मुजफ्फरनगर में 5 सितंबर को होने वाली किसान महापंचायत में किसान मोर्चा अपनी पूरी ताकत झोंकने की तैयारी में है. मुजफ्फरनगर किसान नेता राकेश टिकैत का गृह जिला है और ऐसे में पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के किसानों के जत्थे को लेने के लिए टिकैत लगातार चक्कर लगा रहा है.

किसान मोर्चा की ओर से मीडिया को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव अतुल अंजन ने कहा कि किसान मोर्चा 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर की ऐतिहासिक रैली से अपने मिशन यूपी की घोषणा करेगा. किसान नेताओं ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए एक बार फिर सरकार को चेतावनी दी है कि वह जल्द से जल्द किसानों की बात सुने, नहीं तो अराजकता का माहौल पैदा हो सकता है.

इसके अलावा किसान मोर्चा की ओर से 25 सितंबर को पूर्ण भारत बंद का भी आह्वान किया गया है. अतुल अंजन ने कहा कि यह भारत बंद आजादी के बाद सबसे बड़ा बंद साबित होगा। अतुल अंजन ने कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में 650 से अधिक किसान मारे गए हैं और उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा. मोर्चा ने दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें सभी राज्यों के 2500 से 3000 किसान प्रतिनिधि किसान मोर्चा के रूप में पहुंचे थे. 22 राज्यों के किसान नेताओं ने भी मंच से संबोधित किया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT