पंजाब-हरियाणा: कल से धान खरीद शुरू, किसानों के प्रदर्शन के बाद सरकार का फैसला

पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों को बड़ी राहत मिली है. धान की खरीद की तारीख को फिर से बदलकर तीन अक्टूबर कर दिया गया है.

  • 876
  • 0

पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों को बड़ी राहत मिली है. धान की खरीद की तारीख को फिर से बदलकर तीन अक्टूबर कर दिया गया है. दोनों राज्यों में धान की खरीद कल से होगी. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस सिलसिले में केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात की, जिसके बाद उन्होंने तीन अक्टूबर से धान की खरीद की तारीख की घोषणा की है.


आपको बता दें मॉनसून में देरी की वजह से धान की खरीद को दोनों राज्यों में 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगति कर दिया गया था. पहले यह एक अक्टूबर से होनी थी. इसकी वजह से किसान नाराज हो गए थे और पंजाब-हरियाणा में बड़ी संख्या में प्रदर्शन किया था. किसान पहले से ही केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, जिसके बाद धान खरीद पर भी प्रदर्शन शुरू कर दिया था.


धान खरीद की तारीख को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''मॉनसून में देरी की वजह से, केंद्र सरकार ने धान और बाजरा की खरीद की तारीख को 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया था. जल्द खरीद को लेकर मांगें की जा रही  थीं. अब खरीद कल से शुरू होगी.'' केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने भी जानकारी दी कि हरियाणा के साथ ही पंजाब में भी कल (3 अक्टूबर) से ही खरीफ की फसलों की खरीद शुरू होगी.


मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, ''हरियाणा की मंडियों में धान आ चुका है और किसान जल्द खरीद की मांग कर रहे थे. इसलिए उन्होंने केंद्रीय मंत्री चौबे से आग्रह किया कि जल्द धान की खरीद शुरू हो जाये. फ़िलहाल इस मांग को केंद्र ने स्वीकृति दे दी है. किसानों की तकलीफ स्वाभाविक थी, ऐसे में निर्णय लिया गया है. कल से हरियाणा में धान की खरीद शुरू होगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT