कृषि कानून पर 5 दिसंबर को सरकार के साथ होगी किसानों की बैठक, हो सकते हैं कुछ बदलाव

किसानों की मांगों को पूरा नहीं करने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यव्यापी आंदोलन की धमकी दी।

  • 1637
  • 0

दिल्ली के विज्ञान भवन में किसानों के प्रतिनिधियों और केंद्र सरकार के बीच आमने-सामने की लड़ाई गुरुवार को सात घंटे के विचार-विमर्श के बाद समाप्त हो गई। बैठक ऐसे समय में आयोजित की गई जब हजारों किसान विरोध में दिल्ली के बाहरी इलाके में डेरा डाले हुए हैं।केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि किसानों के प्रतिनिधियों और केंद्र के बीच इस तरह की अगली चर्चा 5 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होगी। कृषि मंत्रालय में शीर्ष अधिकारियों के अलावा, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी किसानों की चिंताओं को सुनने के साथ संचालित उच्चस्तरीय समूह का हिस्सा थे।

केंद्र एपीएमसी को मजबूत करना चाहता है: तोमर

40 सदस्यीय किसान प्रतिनिधिमंडल की मांगों को सुनने के बाद, केंद्र सरकार एपीएमसी और निजी मंडियों के बीच कर समता पर विचार कर रही है। केंद्र ने एपीएमसी के लिए व्यापक भूमिका के लिए अपनी इच्छा भी व्यक्त की है।

"यह बैठक में उठाया गया था कि यदि व्यापार मंडी के दायरे से बाहर होता है, तो यह पैन कार्ड के आधार पर होगा, जिसे आज कोई भी आसानी से प्राप्त कर सकता है। इसलिए, एक व्यापारी को पंजीकृत किया जाना चाहिए। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे। व्यापारी पंजीकृत हो जाता है, "उन्होंने कहा।

प्रकाश सिंह बादल ने पद्म विभूषण लौटाया

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने गुरुवार को केंद्र के खेत कानूनों के विरोध में अपना पद्म विभूषण पुरस्कार लौटा दिया। किसानों की मांगों को पूरा नहीं करने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यव्यापी आंदोलन की धमकी दी। इस बीच, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

गुरुवार को विज्ञान भवन में बैठक के दौरान केंद्र सरकार छह बिंदुओं पर बैकफुट पर रही। किसानों ने मांग की कि एपीएमसी को कमजोर करने की अनुमति नहीं है, नए कृषि कानूनों का एमएसपी पर कोई प्रभाव नहीं होना चाहिए और निजी मंडियों को कानून के दायरे में लाया जाता है। इसके अलावा, किसानों ने किसी भी विवाद पर अदालतों को स्थानांतरित करने का अधिकार भी मांगा, निजी मंडियों से उपज खरीदने वाले व्यापारियों का पंजीकरण और निजी खिलाड़ियों के कराधान।



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT