कार दुर्घटना में अंपायर Rudi Koertzen की मौत

वह आठ साल तक अंपायरों के एलीट पैनल में रहे और 331 मैचों में अंपायरिंग की, जो 2010 में उनकी सेवानिवृत्ति के समय का एक रिकॉर्ड था, जिसे तब से पाकिस्तान के अलीम डार ने पीछे छोड़ दिया है.

  • 495
  • 0

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के एलीट पैनल का हिस्सा रहे दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंपायर रूडी कर्टजन का मंगलवार को एक कार दुर्घटना में निधन हो गया. वह 73 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी और चार बच्चे हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी केप में केप टाउन से डिस्पैच के लिए गाड़ी चलाते समय कर्टजन की मृत्यु हो गई. जहां वह अपने परिवार के साथ रहता था. 

वह आठ साल तक अंपायरों के एलीट पैनल में रहे और 331 मैचों में अंपायरिंग की, जो 2010 में उनकी सेवानिवृत्ति के समय का एक रिकॉर्ड था, जिसे तब से पाकिस्तान के अलीम डार ने पीछे छोड़ दिया है. डार और वेस्टइंडीज के स्टीव बकनर के साथ, कर्टजन 100 से अधिक टेस्ट में खड़े होने वाले तीन अंपायरों में से एक थे.

यह भी पढ़ें :  नाखून के रंग-बनावट से करें बीमारी की पहचान

उनके बेटे रूडी कर्टजन जूनियर ने इस खबर की पुष्टि की. "वह अपने कुछ दोस्तों के साथ एक गोल्फ टूर्नामेंट में गया था, और उनके सोमवार को वापस आने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने गोल्फ का एक और दौर खेलने का फैसला किया है," कर्टजन जूनियर ने दक्षिण अफ्रीकी वेबसाइट एल्गो एफएम न्यूज को बताया. डार ने कर्टजन की मौत के बारे में कहा, "यह उनके परिवार और फिर दक्षिण अफ्रीका और क्रिकेट के लिए सबसे बड़ी क्षति है.

मैं उसके साथ इतने सारे खेलों में खड़ा था. वह न केवल एक अंपायर के रूप में बहुत अच्छे थे. बल्कि एक उत्कृष्ट सहयोगी भी थे. हमेशा मैदान पर बहुत सहयोगी और मैदान के बाहर भी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे. कर्टजन की पहली अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 1992-93 में भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा था. उनका पहला गेम गक्बेर्हा (तब पोर्ट एलिजाबेथ) में दूसरा एकदिवसीय मैच था. कोएर्टज़ेन को 'स्लो डेथ' उपनाम दिया गया था क्योंकि उन्हें संकेत देते समय अपनी उंगली उठाने में समय लगता था. आखिरी प्रतिनिधि मैच कर्टजन ने 2011 में बैंगलोर में आरसीबी और सीएसके के बीच एक आईपीएल मैच खेला था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT