Himachal Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सीएम ठाकुर ने परिवार के साथ डाला वोट, सुबह 9 बजे तक 4.36% वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरु हो गई है और शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. हिमाचल की 68 सीटों पर एक ही चरण में चुनाव हो रहा है. चुनाव में 412 उम्मीदवार चुनाव मैदान अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

  • 386
  • 0

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरु हो गई है और शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. हिमाचल  की 68 सीटों पर एक ही चरण में चुनाव हो रहा है. चुनाव में 412  उम्मीदवार चुनाव मैदान अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव का परिणाम 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाताओं में से 28,54,945 पुरुष, 27,37,845 महिलाएं और 38 थर्ड जेंडर हैं. बता दें कि राज्य में 2017 के विधानसभा चुनावों में 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. ये 2012 के विधानसभा चुनावों में 73.5 प्रतिशत मतदान से ज्यादा था.

 सुबह 9 बजे तक 4.36% वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 4.36% वोटिंग हुई है. शिमला में 4.36%, कांगड़ा में 3.76%, सोलन में 4.90%, चंबा में 2.64%, हमीरपुर में 5.61%, सिरमौर में 4.89%. कुल्लू में 3.74%, लाहौल स्पीति में 1.56%, ऊना में 4.23%, किन्नौर में 2.50%, मंडी में 6.24% और बिलासपुर में 2.35% वोटिंग हुई है.


सीएम जयराम ठाकुर ने डाला वोट 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिराज विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा, 'मुझे विश्वास है कि हमारी शानदार जीत होगी. प्रतिक्रिया बहुत अच्छी है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग शांतिपूर्वक मतदान कर रहे हैं.'

सीएम ने वोट डालने से पहले मंदिर में पूजा की 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपनी पत्नी साधना ठाकुर और बेटी चंद्रिका ठाकुर व प्रियंका ठाकुर के साथ वोट डालने से पहले मंडी में पूजा करने के लिए मंदिर पहुंचे. उन्होंने लोगों से पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लेने की अपील की है.

पीएम  मोदी ने जनता से की अपील


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिमाचल प्रदेश की जनता से लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने की अपील की है. पीएण मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इस वोटिंग में भाग लेकर नया रिकॉर्ड बनाएं. इस दौरान उन्होंने पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवाओं को शुभकामनाएं भी दीं.

राहुल गांधी ने जनता वोट डालने की अपील की 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हिमाचल की जनता से वोट डालने की अपील की है. राहुल गांधी ने कहा कि हिमाचल पुरानी पेंशन व्यवस्था, रोजगार और 'हर घर लक्ष्मी' के लिए वोट करेगा. 

प्रियंका गांधी ने जनता से की वोट डालने की अपील


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हिमाचल के लोगों से वोट डालने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हालात को देखते हुए अपनी सूझबूझ से वोट डालें और हिमाचल का भविष्य बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.

वोटिंग के लिए ये दस्तावेज मान्य

निर्वाचन आयोग के अनुसार, वोट डालने के लिए मतदान के दौरान मतदाताओं को पहचान पत्र अपने साथ रखने होंगे. आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक और डाकघर की ओर से जारी पासबुक के आधार पर भी मतदाताओं की पहचान की जाएगी. श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और भारतीय पासपोर्ट भी दिखा वोटर बूथ पर वोट डाल सकेंगे.

पोलिंग बूथों के आसपास करीब 30,000 सुरक्षाकर्मी तैनात


हिमाचल प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. करीब 30 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. प्रदेश के बड़े अधिकारी पोलिंग बूथों पर नजर बनाए हुए हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT