लाहौल में CM आज करेंगे दौरा, लगभग 204 यात्री फंसे

हिमाचल प्रदेश में भरी बारिश होने की वजह से अब भी लोग फंसे है, जालमहा पूल का बुरा हाल.फंसे हुए श्रद्धालुओं को लेन की तैयारी शुरू की गयी.

  • 1357
  • 0

हिमाचल के लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में भारी बारिश की वजह से लोग फंसे हुए है. स्थानीय लोगो के अलावा, बहुत बड़ी संख्या में टूरिस्ट भी फंसे हुए है. इलाके में पूलों के बह जाने से किसी से संपर्क नहीं हो पा रहा है. राहत कि बात यह है कि मनाली लेह हाईवे केलांग के पास से लोगो का आना जाना शुरू कर दिए गया है जिसकी वजह से फंसे हुए लोगो ने राहत कि सांस ली है.


भारी बारिश और बाढ़ के चलते हुए बहे कुल 10 लोगो में से 7 लोगो के शव सर्च और रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिए है और इसके साथ 3 अन्य कि तलाश जारी है. नीरज कुमार (डीसी लाहौल स्पीति) ने बताया एनडीआरएफ कि टीम अभी भी इस कार्य में जुटी हुई है.उन्होंने कहा कि लाहौल के उदयपुर  क्षेत्र  को पांगी घाटी के साथ जोड़ने और मडग्रां पुल को बीआरओ की और से शुक्रवार तक बहाल( resumed ) करने कि पूरी कोशिश कि जा रही है. शांशा और थिरोट पूल तक जाने वाली सभी खराब सड़को पर पानी का स्तर कम करने कि कोशिश जारी है.


जालमहा पूल कि व्यवस्था 

उन्होंने कहा कि पूरी तरह से बह गए जालमहा पूल के स्थान पर अभी गमनागमन के लिए व्यवस्थाए शुरू कि जा रही है, और इस में पैदल रस्ते के साथ रस्सी मार्ग का कार्य शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारी बारिश और  बाढ़ के कारण पूरी पट्टन घाटी को नुकसान हुआ है. इस क्षेत्र में कृषि कार्य भी बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.


त्रिलोकनाथ मंदिर में 72 श्रद्धालु फंसे हुए है. जिनको मंदिर में ही ठहराया गया है और मंदिर ट्रस्ट कि और से रहने और खाने कि व्यस्था की  गयी है. इन श्रद्धालुओं  कि वापसी की  व्यवस्था सड़क और पूल का कार्य ख़तम होने के बाद कि जाएगी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार सुबह हेलीकाप्टर से प्रभावित इलाको का दौरा करेंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT