Himachal: सुखविंदर सिंह ने छोड़ी CM पद की दावेदारी, सामने आया एक और दिग्गज का नाम

हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू और हरोली विधायक मुकेश अग्निहोत्री के नाम सीएम पद की रेश में शामिल थे. लेकिन सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सीएम बनने की बात को साफ कर दिया है और रेस से बाहर हो गए है.

  • 351
  • 0

हिमाचल प्रदेश और गुजरात के विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद अब हिमाचल प्रदेश का अगला सीएम कौन होगा? इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है. हिमाचल प्रदेश के सीएम चेहरे को लेकर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने इच्छा जताई है कि उनकी मां को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर वह अपनी शिमला ग्रामीण सीट खाली कर देंगे, क्योंकि प्रतिभा सिंह अभी विधानसभा की सदस्य नहीं हैं. वहीं कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने साफ कहा है कि वो CM पद की रेस में नहीं हैं, वो बस इतना चाहते हैं कि जल्द से जल्द प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन जाए. 

सीएम बनने के रेश में ये नाम हैं शामिल 

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू और हरोली विधायक मुकेश अग्निहोत्री के नाम सीएम पद की रेश में शामिल थे. लेकिन सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सीएम बनने की बात को साफ कर दिया है और रेस से बाहर हो गए है. अब मुकेश अग्निहोत्री के रुख पर सभी की निगाह टिकी है.  

दिग्गज नेता चंदर कुमार का नाम भी रेश में 

इस बीच कांगड़ा की जवाली सीट से विधायक बने दिग्गज नेता चंदन कुमार का नाम भी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की रेश में शामिल बताए जा रहे हैं. वो 5 बार कैबिनेट मंत्री रहे हैं. उन्होंने 1984, 1989, 1993 और 1998 के विधानसभा चुनाव भी जीता था. 2004 में कांगड़ा से लोकसभा के सदस्य के रूप में भी चुना गया था. अब चर्चा है कि प्रतिभा सिंह या मुकेश अग्निहोत्री के नामों पर सहमति नहीं बनने की स्थिति में उन्हें CM बनाया जा सकता है. 

प्रतिभा सिंह का नाम आगे ?

मंडी से लोकसभा सांसद प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की रेश में सबसे आगे माना जा रहा है. प्रतिभा सिंह के करियर की शुरुआत 1998 में मोंडी लोकसभा का चुनाव लड़कर की थी, लेकिन तब उन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी और हार का सामना करना पड़ा.  वह 2004 में फिर से लोकसभा चुनाव लड़ीं और जीत गईं. दूसरी ओर पत्रकार से राजनेता बने मुकेश अग्निहोत्री ने इस बार अपना पांचवां विधानसभा चुनाव जीता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT