भारत, चीन ने कोर कमांडर स्तर की वार्ता के 13वें दौर के दौरान सैन्य गतिरोध समाधान पर की चर्चा

भारत और चीन ने 10 अक्टूबर को लद्दाख गतिरोध पर 13वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता की. बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हुई, जो लगभग साढ़े आठ घंटे तक चली और शाम 7 बजे समाप्त हुई

  • 764
  • 0

भारत और चीन ने 10 अक्टूबर को लद्दाख गतिरोध पर 13वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता की. बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हुई, जो लगभग साढ़े आठ घंटे तक चली और शाम 7 बजे समाप्त हुई. 13वें दौर की सैन्य वार्ता पूर्वी लद्दाख में एलएसी के चीनी पक्ष मोल्दो में हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन ने किया।

भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से विघटन पर चर्चा की. यह वार्ता चीनी सैनिकों द्वारा अतिक्रमण के प्रयास की दो हालिया घटनाओं की पृष्ठभूमि में हुई - एक उत्तराखंड के बाराहोती सेक्टर में और दूसरी अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में.

पिछले हफ्ते, भारतीय और चीनी सैनिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांग्त्से के पास एक संक्षिप्त आमने-सामने थे. घटनाक्रम से वाकिफ लोगों ने शुक्रवार को बताया कि स्थापित प्रोटोकॉल के तहत दोनों पक्षों के कमांडरों के बीच बातचीत के बाद कुछ ही घंटों में इसे सुलझा लिया गया. इसी तरह अगस्त में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के करीब 100 जवानों ने बाराहोटी सेक्टर में एलएसी का उल्लंघन किया था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT