Mumbai: साकीनाका रेप मामला, महिला की मौत के बाद जनता में भारी आक्रोश, नताओं ने जारी की प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे(Chief Minister Uddhav Thackeray) ने घोषणा की थी कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट(fast track court) में की जाएगी. “साकी नाका में जो जघन्य अपराध हुआ वह मानवता का अपमान है. इस मामले में तेजी से मुकदमा चलाया जाएगा

  • 974
  • 0

महाराष्ट्र के मुंबई में रेप पीड़िता का इलाज के दौरान निधन हो गया है. आप की जानकारी के लिए बता दे की मुंबई के साकीनाका इलाके में महिला के साथ रेप हुआ था. मुंबई पुलिस  को शक है कि आरोपी ने पीड़िता के प्राइवेट पार्ट में रॉड घुसा दी थी. वही आप को बता दें कि हॉस्पिटल में एडमिट होने के लगभग 33 घंटे के बाद पीड़िता की मौत हो गई. मुंबई के राजवाड़ी अस्पताल में पीड़िता का इलाज किया जा रहा था. पीड़िता की मौत से पूरा महराष्ट्र आक्रोश में है. और उन सभी आरोपियों को मौत की  सजा देने की मांग कर रहे हैं

 दिल्‍ली के  निर्भया कांड जैसा मामला

दिसंबर 2012 में एक युवती के साथ ऐसे ही बलात्कार के बाद उसके प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचाया गया था, जी हां जिस केस को क निर्भया के नाम से जाना जाता है. दिल्ली में चलती बस के अंदर निर्दयता से सामूहिक बलात्कार और हमला किया गया, जिससे पूरे देश में आक्रोश फैल गया था. कई दिनों तक जिंदगी के संघर्ष के बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी. निर्भया में भी दिल्ली को फास्ट कोर्ट ने इंसाफ दिया था. तो महाराष्ट्र को भी  दूसरी निर्भया को इंसाफ देना चाहिए. ऐसे दोषियों के लिए यह एक कड़ा संदेश और सबक होना चाहिए। ताकि अब कोई और मासूम निर्भय न बने. 


आगे करवाई 

अपराध की पूरी घटना आस-पास के क्षेत्रों को कवर करने वाले सीसीटीवी फुटेज के आधार पर, मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस टीम ने कुर्ला निवासी मोहन चौहान जिसकी उम्र 45 वर्ष है उसे गिरफ्तार कर लिया. शनिवार दोपहर उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 21 सितंबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस के मुताबिक, घटना का पता शुक्रवार तड़के करीब 3.20 बजे तब चला, जब साकी नाका के खैरानी रोड पर एक कार्डबोर्ड कंपनी के एक चौकीदार ने पुलिस कंट्रोल रूम को फोन कर सूचना दी कि पास के टेंपो के अंदर एक व्यक्ति द्वारा एक महिला के साथ मारपीट की जा रही है. 

“साकी नाका थाने के कर्मी दस मिनट के भीतर मौके पर पहुंचे और पीड़िता को ढूंढ निकाला. उसे गंभीर चोटें आई थीं और वह टेंपो के पिछले हिस्से में पड़ी थी। वे टेंपो की चाबी लेकर सीधे घाटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल गए, जहां पीड़िता को बेहोशी की हालत में भर्ती कराया गया था. उपचार तुरंत शुरू किया गया था, ”मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने संवाददाताओं से कहा।

नेताओ  प्रतिक्रिया 

राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाते हुए, विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा दोषी व्यक्ति को फांसी देने की मांग के साथ राजनीतिक तूफान छिड़ गया है.श्री नागराले ने कहा कि एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है और सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) ज्योत्सना रसम को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा, 'जांच एक महीने के भीतर पूरी कर ली जाएगी और आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी.'


मामले पर काम कर रहे अधिकारियों के अनुसार, चौहान पर आरोप है कि उसने पीड़िता को टेंपो के पीछे खींच लिया और लोहे की रॉड से उसे बेरहमी से पीटा, जिससे उसके धड़ के साथ-साथ उसके गुप्तांगों पर भी गंभीर चोटें आईं. शनिवार की सुबह पीड़िता ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने बाद में भारतीय दंड संहिता के तहत हत्या की धारा को प्राथमिकी में जोड़ा है. मरने से पहले पीड़िता का बयान दर्ज नहीं किया जा सका.


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  

इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की थी कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में की जाएगी. “साकी नाका में जो जघन्य अपराध हुआ वह मानवता का अपमान है. इस मामले में तेजी से मुकदमा चलाया जाएगा और इस भयानक अपराध के कारण अपनी जान गंवाने वाली महिला को न्याय सुनिश्चित करते हुए अपराधी को कड़ी सजा दी जाएगी. अधिकारियों को जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया जाता है, ”श्री ठाकरे ने एक बयान में कहा। महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे-पाटिल ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से जांच की निगरानी कर रहे हैं और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस अपराध को मुंबई पर एक धब्बा बताया, जिसे महिलाओं के लिए एक सुरक्षित शहर माना जाता है. "अदालत फैसला सुनाएगी, लेकिन हमें लगता है कि दोषियों को फांसी दी जानी चाहिए,". श्री फडणवीस ने राज्य सरकार से यह भी विचार करने को कहा कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले क्यों बढ़ रहे हैं. राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने मुंबई पुलिस से मामले के सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने को कहा है. श्री नागराले ने कहा कि केवल चौहान जिम्मेदार थे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT