होली पर मंडराया कोरोना का साया, इन बातों का नहीं रखा ख्याल तो पड़ जाएगी मुसीबत भारी

होली का पर्व पिछले बार की तरह फीका ही रहने वाला है। जानिए दिल्ली, यूपी, एमपी और गुजरात में क्या हैं होली खेलने के नियम और शर्ते।

  • 1790
  • 0

होली का त्योहार जश्न का उत्सव माना जाता है. लेकिन कोरोना के चलते एक बार फिर से ये त्योहार पूरी तरह से बर्बाद होने वाला है. बीते कुछ वक्त से देश के अंदर कोरोना के मामले इस वक्त बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. उसी को देखते हुए राज्य सरकारों को होली के जश्न में कुछ नियम और शर्तों को लागू करना पड़ा है. देश में इस वक्त कोरोना की लहर थम रही है और न ही कहर में किसी भी तरह की कमी दिखाई दे रही है. आइए ऐसे में हम आपको बताते हैं कि दिल्ली, मुंबई और बाकी किन जगहों पर होली को लेकर लागू हो रहे हैं नियम.

क्या दिल्ली वाले मनाएंगे होली?

दिल्ली में एक बार फिर से होली का जश्न फीका पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. होली के रंग में कोरोना ने एक तरह से भंग डालने का काम किया है. दिल्ली में कोरोना के मामले काफी ज्यादा बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. बीते दिन फिर 1 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए हैं. इस बार की होली में अब सार्वजनिक जगहों पर होली का जश्न मानने पर रोक लगा दी गई है. लोग अब न तो किसी भी सार्वजनिक जगह पर और न ही किसी सोसाइटी में इसके अलावा दफ्तरों में होली का जश्न मनाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

सोसाइटी में खेली जाएगी होली!

यदि आप होली अपनी सोसाइटी में मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसके लिए पहले आपको प्रशासन से इजाजत लेनी होगी. वही, ज्यादातर लोगों ने इस पर पूरी तरह से रोक लगाई है, लेकिन बेहद ही सीमित संख्या में लोगों को होली मनाने की इजाजत दी गई है.

क्या आने-जाने पर लगा हुआ है बैन?

होली पर किसी तरह के ट्रैवल पर रोक नहीं है. इसका मतलब ये कि आप कहीं पर भी आराम से आ-जा सकते हैं. लेकिन यूपी जैसे कई राज्यों ने अपने यहां सख्ती बढ़ा दी है. बाहर से जो भी लोग आ रहे हैं उनकी टेस्टिंग तक पर जोर दिया जा रहा है। इसका मतलब ये कि यदि आप दिल्ली से यूपी जा रहे हैं तो आपको कोरोना का टेस्ट करना होगा.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीते दिन गाइडलाइन्स जारी की है. यूपी में होली के मौके पर किसी तरह की पार्टी करने या किसी भी तरह के जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी गई है. किसी भी कार्यक्रम के लिए आपको इजाजत लेनी होगी, वरना एक्शन लिया जाएगा. इसके अलावा नोएडा जैसे बड़े शहरों में अब सोसाइटी में भी बिना किसी इजाजत के होली का कार्यक्रम नहीं किया जाएगा. साथ ही जिन राज्यों में कोरोना के केस में अब तेजी आई है, यदि वहां से यूपी में एंट्री लेनी है तो कोरोना का टेस्ट कराना होगा.

एमपी और गुजरात

दोनों राज्यों में कई शहरों में इस वक्त लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू जैसे रोक पाबंदियां लगा दी है. रविवार को एमी में लॉकडाउन रहेगा, ऐसे में होलिका दहन का कार्यक्रम इसी पाबंदी के बीच मनाया जाएगा. इसके अलावा गुजरात के सोसाइटी में सीमित संख्या में होलिका दहन को मंजूरी मिल गई है. लेकिन लोगों से कम से कम बाहर निकलने की अपील की गई है. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT