विधानसभा चुनाव LIVE: यूपी में पांचवें चरण का मतदान शुरू होते ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लग गई

पांचवें चरण में अन्य जिलों में सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा में मतदान होना है.

  • 696
  • 0

पूर्वी उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में फैले 61 विधानसभा क्षेत्रों में रविवार को पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में अयोध्या और प्रयागराज शामिल हैं. कभी कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली में भी रविवार को मतदान होगा.

पांचवें चरण में अन्य जिलों में सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा में मतदान होना है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 2,24,77,494 मतदाता 693 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा.

प्रमुख चेहरों में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हैं, जो कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका सीधा मुकाबला अपना दल (कामेरावाड़ी) प्रत्याशी पल्लवी पटेल से है. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने शनिवार को बताया कि पांचवें चरण का चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम को समाप्त हो गया और सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

'बड़ी जीत हासिल करेंगे': भाजपा नेता

प्रयागराज से भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने यूपी चुनाव के पांचवें चरण में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि 70 फीसदी मतदान होगा (इस चरण में), इसे बड़ी जीत मिलेगी. 300+ सीटों के साथ सरकार बनाने की उम्मीद है.

प्रयागराज में मतदाताओं के लिए बनाए गए 2,236 मतदान केंद्र

प्रयागराज जिले में 2,236 मतदान केंद्रों पर कुल 5,080 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसमें 351 बूथ क्रिटिकल के रूप में नामित हैं. 3,072 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा प्रदान की गई है, जबकि 240 वीडियोग्राफर भी लगाए गए हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT