Uttarakhand Earthquake: उत्तराखंड के निवासी हो जाओ सावधान मानसून के बाद, आया भूकंप जानिए पूरी खबर

उत्तराखंड में बारिश ने तो लोगों का बुरा हाल कर ही रखा था, उत्तराखंड में विषम भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से ऐसे इलाकों में भूकंप और आपका आना या इन जैसे हालात बनना आम बात है. इसी कारण से भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड को जोन 4 और 5 में रखा गया है.

  • 2418
  • 0

उत्तराखंड में बारिश ने तो लोगों का बुरा हाल कर ही रखा था, उत्तराखंड में विषम भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से ऐसे इलाकों में भूकंप और आपका आना या इन जैसे हालात बनना आम बात है. इसी कारण से भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड को जोन 4 और 5 में रखा गया है. और लगातार हो रही बारिश, यानि  मानसून के मौसम में हिमालय क्षेत्रों में भूकंप आने की आशंका बनी रहती है. वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप वैज्ञानिकों द्वारा पुष्टि की गई है

कि मानसून मौसम के बाद हिमालय क्षेत्र में भूकंप आने की आशंका है. वाडिया इंस्टिट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के विज्ञानिक डॉ सुनील कुमार रोहिल्ला के द्वारा बताया गया कि अभी तक जो वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च की गई है समझा गया है उसके तहत मानसून सीजन के बाद सर्दियों का मौसम शुरू होने के दौरान पहाड़ी इलाकों में भूकंप आने की संभावना बढ़ जाती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT