इन तरीकों से बढ़ाएं बाइक का माइलेज, अपनाइए ये ट्रिक

पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते लोग ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ियां पसंद कर रहे हैं. आप अन्य तरीकों से भी वाहन का माइलेज बढ़ा सकते हैं और कम ईंधन पर दौड़ सकते हैं.

  • 959
  • 0

कीमत के अलावा, भारत में वाहन खरीदते समय लोग जिस चीज पर अधिक ध्यान देते हैं, वह है इसकी ईंधन खपत क्षमता. पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते लोग ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ियां पसंद कर रहे हैं. आप अन्य तरीकों से भी वाहन का माइलेज बढ़ा सकते हैं और कम ईंधन पर दौड़ सकते हैं.

कम ईंधन पर दौड़ सकते हैं

1. वाहन का नियमित रखरखाव और सेवा माइलेज को बढ़ाने में मदद करती है क्योंकि वाहन के चलने वाले हिस्सों जैसे इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है. ऐसा न करने पर इसका माइलेज कम हो जाता है. सर्विस ऑइल चेंज, कूलैंट ऑइल का लेवल, चेन लुब्रिकेशन पर खास तौर पर ध्यान दें.

2. टायर के उचित दबाव पर ध्यान देने से न केवल आपको ईंधन की बचत होगी बल्कि वाहन की सुरक्षा भी बढ़ेगी. निर्माता के निर्देशों के अनुसार टायर पर ज्यादा दबाव न डालने और टायर को फुलाए जाने के लिए ड्राइवर जिम्मेदार होना चाहिए. यदि आप अधिक भार ढोना चाहते हैं, तो वाहन की हैंडबुक पढ़ें और उसके अनुसार टायर के दबाव को टायर प्रेशर में सुधार करें.

3. जब कार खड़ी हो तो इंजन को बंद कर देना बेहतर होता है. यदि आप 10 सेकंड से अधिक समय तक ट्रैफिक में फंसे रहते हैं, तो इग्निशन को बंद कर दें, इससे ईंधन की बचत होगी. इस गलतफहमी में न रहें कि इंजन को फिर से चालू करने पर अधिक ईंधन खर्च होगा.

4. इंजन पर ज्यादा दबाव डालने से बचने के लिए गाड़ी चलाते समय निचले गियर का इस्तेमाल करें और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं. गियर का उपयोग वाहन के इंजन पर भी निर्भर करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप 150 सीसी इंजन वाली कार को तीसरे गियर में 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलाते हैं, तो ठीक है इससे ऊपर जाने से इंजन पर दबाव पड़ेगा जो माइलेज को प्रभावित करेगा.




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT