भारत का गोरों को जवाब, ब्रिटेन से भारत आने वालों को दस दिन का क्वारंटीन

भारत ने गोरों को करारा जवाब दे दिया है ब्रिटेन को भारतीय वैक्सीन के सर्टिफिकेट को मान्यता नहीं देने के जवाब में वहां से आने वाले लोगों को भारत में अनिवार्य दस दिनों की क्वारंटीन का आदेश जारी किया गया है.

  • 875
  • 0

भारत ने गोरों को करारा जवाब दे दिया है ब्रिटेन को भारतीय वैक्सीन के सर्टिफिकेट को मान्यता नहीं देने के जवाब में वहां से आने वाले लोगों को भारत में अनिवार्य दस दिनों की क्वारंटीन का आदेश जारी किया गया है. दरअसल ब्रिटिश सरकार ने भारत में लगने वाले कोरोना के वैक्सीन के सर्टिफिकेट को मान्यता नहीं दी है अब भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों को दस दिनों तक क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है.


इंग्लैंड ने भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन को कुछ दिनों पूर्व अप्रूव्ड लिस्ट से बाहर रखा था यानी इस वैक्सीन को मान्यता नहीं दी थी जिसका नतीजा यह कि अगर कोई कोविशील्ड वैक्सीन लगाता तो उसे इंग्लैंड यात्रा के दौरान वहां के नियमानुसार क्वारंटीन रहना पड़ता. 


इस मसले को सबसे पहले कांग्रेस सांसद शशि थरुर ने उठाया फिर भारत सरकार ने सख्त रूख अपनाते हुए उसे जैसे को तैसा के तहत कार्रवाई करते हुए चेतावनी दी थी हालांकि ब्रिटिश सरकार ने भारत सरकार के सख्त रवैया के बाद वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी लेकिन अब वैक्सीन सर्टिफिकेट पर सवाल खड़े कर दिए हैं.


इसमें कोविशील्ड वैक्सीन को अप्रूव्ड टीकों की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था इस पर भारत ने आपत्ति जताई थी जिसके बाद यूके ने कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दे दी लेकिन इसके बाद भारत में टीका लगने पर जारी होने वाले CoWin सर्टिफिकेट को लेकर पेच फंसा दिया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT