नए पाकिस्तान में लोगों का हुआ बुरा हाल, जानिए कितना महंगा बिक रहा है जरूरत का सामान

इस वक्त पाकिस्तान के लोगों के लिए मुसीबत बढ़ती हुई नजर आ रही है। उनके खाने पीने की चीजों को लेकर मुसीबत खड़ी होती हुई नजर आ रही है।

  • 1472
  • 0

कोरोना काल के दौरान कई देश ऐसे रहे हैं जिन पर महंगाई की जबरदस्त मार रही है। लेकिन पाकिस्तान पर तो इसका भयंकर असर देखने को मिल रहा है। आम लोगों की कमर इसके चलते पूरी तरह से टूटी हुई है। इमरान खान के सत्ता में आने के बाद भी वह पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को संभाल नहीं पा रहे हैं। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि हम ये बात इसीलिए कर रहे हैं क्योंकि अदरक 1 हजार रुपये, गेंहू 60 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। वही, वह एक अंडा 30 तीस रुपये का बाजार में मिल रहा है। वहीं, अंड की ठंड के चलते पाकिस्तान में इस वक्त भारी मांग हो रखी है। 

इसी वजह से कीमत में इस तरह से बढ़त देखी जा रही है।  इस तरह से लोगों अपनी जरूरी चीजों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। यदि थोक के भाव में आप पाकिस्तान के अंदर अंडे खरीदते हैं तो आपको एक दर्जन अंडे के लिए 240 देने होंगे। साथ ही चिकन 300 रुपये प्रति किलो हो गया है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि पाकिस्तान के पच्चीस प्रतिशत लोग अभी भी गरीबी रेखा से नीचे चल रहे हैं। इसी वजह से रोजमर्रा की जरूरतों चीजों की कीमत पाकिस्तान में आसमान छूने का काम कर रही है। इतना ही नहीं चीनी 104 रुपये प्रति किलो वहां बिक रही है। इससे ये साफ नजर आ रहा है कि नए पाकिस्तान में लोगों को दो वक्त की रोटी भी सही से नसीब नहीं हो रही है।

पाकिस्तान इस वक्त खाद्यान्न के भारी मुसीबत से गुजर रहा है। वही, दूसरी ओर घरेलू गैस संकट भी वहां बड़ा रुप ले रहा है। पाकिस्तान की सरकार की हालत इस वक्त ऐसी हो चुकी है कि आटे और चीनी की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए पीएम इमरान खान लगातार इस वक्त कैबिनेट की मीटिंग बुला रहे हैं।  

पाकिस्तान की स्थिति कितनी खराब है इस बात का अंदाज आप इस चीज से लगा सकते हैं कि मेन लाइन एक रेलवे परियोजना के लिए छह अरब डॉलर कर्ज को मंजूरी देने से पहले उसको लेकर गारंटी मांगी है। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT