ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे भारत, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

चाबहार बंदरगाह भारत के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है. चाबहार बंदरगाह से घिरे अफगानिस्तान के समुद्री मार्ग के उद्देश्य से यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है.

  • 539
  • 0

चाबहार बंदरगाह भारत के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है. चाबहार बंदरगाह से घिरे अफगानिस्तान के समुद्री मार्ग के उद्देश्य से यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है. समुद्री मार्ग से वैश्विक बाजार तक पहुंचने के लिए इसे सबसे किफायती और सबसे स्थिर मार्ग माना जाता है.

वैश्विक मुद्दों पर चर्चा
ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियां भारत पहुंचे. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष के साथ अफगानिस्तान, यूक्रेन और अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. इसके साथ ही उन्होंने व्यापार, स्वास्थ्य, लोगों से लोगों के बीच संपर्क समेत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. दोनों देशों ने मध्य एशिया सहित इस क्षेत्र के लिए एक ट्रांजिट हब के रूप में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए आपसी सहयोग जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध किया है. बताया जा रहा है कि दोनों देशों के प्रतिनिधि जल्द ही बैठक कर प्रमुख बंदरगाह के संचालन को लेकर चर्चा करेंगे.

पहली भारत यात्रा
हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियां ईरान के विदेश मंत्री का पद संभालने के बाद अपनी पहली भारत यात्रा पर हैं. इस दौरान उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की. अपनी यात्रा के दौरान ईरानी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ भी चर्चा की. चर्चा के दौरान ईरानी विदेश मंत्री ने संयुक्त व्यापक कार्य योजना से संबंधित वर्तमान स्थिति के बारे में विदेश मंत्री को जानकारी दी.

यूक्रेन और रूस युद्ध
दोनों देशों के मंत्रियों ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध पर भी चर्चा की. बैठक के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया. ईरान के विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लाहयान के साथ विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा हुई. हमने व्यापार, संपर्क, स्वास्थ्य, लोगों से लोगों के बीच संपर्क समेत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT