Lal Bahadur Shastri: जानिए हमारे स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में

श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश में वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे शहर मुगलसराय में हुआ था.

  • 1428
  • 0

11 जनवरी को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि है, जिनका 1966 में आज के दिन उज्बेकिस्तान के ताशकंद में निधन हो गया था. देश के दूसरे प्रधान मंत्री, जो जवाहरलाल नेहरू के उत्तराधिकारी थे, अपनी सादगी और ईमानदारी के लिए जाने जाते थे, और मरणोपरांत उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया, जो इसके पहले मरणोपरांत प्राप्तकर्ता बने.

हालांकि, महात्मा गांधी के 35 साल बाद 1904 में जन्मे शास्त्री ने अपना जन्मदिन पूर्व के साथ साझा किया, क्योंकि दोनों का जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था.

 ये भी पढ़े : Horoscope 11 January 2022: मिथुन राशि के जातकों को व्यापार में लाभ हो सकता है, जानिए मंगलवार का राशिफल


राजनीतिक कैरियर

पूर्व पीएम के जीवन का एक प्रसिद्ध किस्सा है, जब उन्होंने दो मौकों पर अपने कार्यकाल के दौरान हुई दो अलग-अलग ट्रेन दुर्घटनाओं की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए रेल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। साथ ही एक पूर्व गृह मंत्री, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के निधन के मद्देनजर 9 जून, 1964 को प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला.

राष्ट्र के प्रधानमंत्री के रूप में, शास्त्री ने 1965 में पाकिस्तानी आक्रमण के लिए भारत की प्रतिक्रिया की देखरेख की, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पड़ोसियों के बीच युद्ध हुआ। हालांकि युद्ध आधिकारिक तौर पर युद्धविराम के साथ समाप्त हुआ, लेकिन जब युद्धविराम की घोषणा की गई तो पाकिस्तान पर भारत का अधिकार था।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT