जानें Rose Day की अनसुनी कहानी, आखिर क्यों मनाया जाता है रोज डे, क्या है इतिहास

फरवरी के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है. फरवरी के दूसरे हफ्ते से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत और प्यार के दिनों का आगाज़ होता है. कपल्स को पूरे साल इस हफ्ते का इंतज़ार रहता है.

  • 704
  • 0

फरवरी के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है. फरवरी के दूसरे हफ्ते से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत और प्यार के दिनों का आगाज़ होता है. कपल्स को पूरे साल इस हफ्ते का इंतज़ार रहता है. सबसे पहले शुरूआत होती है रोज़ डे से. 7 फरवरी को रोज़ डे(Rose Day 2022) मनाया जाता है. रोज़ डे से कुछ दिन पहले ही बाज़ार में अलग-अलग रंग के गुलाब के फूल  मिलने लगते है. रोज़ डे के दिन अपना प्यार ज़ाहिर करने वालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. चलिए तो आज हम आपको बताते हैं रोज़ डे क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है.

क्यों मनाया जाता है रोज़ डे 

रोज़ डे के दिन लोग उन लोगों से प्यार का इज़हार करते हैं जिन्हें वह बेहद पसंद करते हैं. इस दिन लोग अपने-अपने लवर को रोज़ देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं.

रोज़ डे का इतिहास 

माना जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत ज्यादा पसंद था. कहा जाता है कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके पति  हर रोज टन के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे. एक मानयता ये भी है कि महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी मोहब्बत का इज़हार करने के लिए गुलाब का आदान- प्रदान करने की परंपरा की शुरूआत की थी. माना जाता है कि विक्टोरियन और रोमन भी अपने प्यार का इज़हार गुलाब से ही करते थे.  


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT