छिंदवाड़ा में पाया गया करोड़ों का सांप, हुआ रेस्क्यू

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक अनोखे सांप को रेस्क्यू किया गया है. यह सांप खेत में बने किसान के घर में घुस गया था.

  • 570
  • 0

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक अनोखे सांप को रेस्क्यू किया गया है. यह सांप खेत में बने किसान के घर में घुस गया था. यह कोई साधारण सांप नहीं है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सांप की कीमत 10 करोड़ रुपए है. इसे दो मुंह वाला या दो मुंह वाला सांप भी कहा जाता है.

रेस्क्यू के बाद सांप सुरक्षित

बताया जा रहा है कि रेस्क्यू के बाद सांप को सुरक्षित जगह पर छोड़ दिया गया है. छिंदवाड़ा की पांढुर्ना तहसील के गांव लेहरा में यह सांप मिला है. किसान परिवार गांव के बाहर खेत पर बने मकान में रहता है. वहीं इस परिवार के सदस्यों ने मंगलवार दोपहर कमरे में दो सिर वाला सांप देखा.

सांप को सावधानी से बचाया गया

वहीं, यह देख घर के सदस्य डर गए. जिसके बाद इन लोगों ने सांप को मारने की बजाय उसे पकड़ने की सोची. फिर इस बात की जानकारी क्षेत्र के मशहूर स्नैक कैचर सांभरे को दी और कुछ देर बाद सांभर अपनी टीम के साथ उक्त स्थान पर पहुंच गए. वहां उसने देखा कि घर के कमरे में एक सांप रेंग रहा है. जानकारी के अनुसार चार फुट छह इंच लंबे सांप को बड़ी सावधानी से बचाया गया. साथ ही इसका वजन करने पर इसका वजन चार किलो निकला.

बाजार में इस सांप की काफी मांग

इस बारे में सांभरे ने कहा कि इस सांप को सैंडबोआ कहा जाता है. और इसे दोमुखी भी कहा जाता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सांप की काफी मांग है. हमने पंचनामा पांधुरना वन विभाग को सौंप दिया है. और सांप को जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया है. सांभरे ने आगे कहा कि मैंने अब तक चार हजार से ज्यादा सांपों को बचाया है. इनमें विभिन्न प्रजातियों के जहरीले सांप शामिल है. इसके साथ ही मैंने दुर्लभ प्रजाति के कई सांपों को भी रेस्क्यू किया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT