चीन में कोरोना की नई लहर मचा सकती है तबाही, एक हफ्ते में दर्ज हो सकते हैं 6.5 करोड़ केस

चीन में कोरोना वायरस के एक और नए वेरियंट ने दस्तक दे दी है. चीन इसके लिए नई वैक्सीन बनाने में जुट गया है.

  • 229
  • 0

दुनिया कोरोना महामारी की मार से अभी पूरी तरह उबर नहीं पाया है तब तक चीन में एक और कोविड की नई लहर ने दस्तक दे दिया  है. कोरोना वायरस की नई लहर को चीन के अधिकारी अलर्ट हो रहे हैं. चीन के अधिकारी कोविड के नए वेरिएंट से निपटने के टीकों पर जोर देते दिख रहे हैं. अधिकारियों का मानना है कि वेरिएंट काफी तेजी से पूरे क्षेत्र में पैर पसार रहा है. एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि, जून तक नया वेरियंट काफी तेजी से फैल जाएगा. उस दौरान लगभग 65 मिलियन लोग इसके चपेट में आ जाएंगे. 

दो नए टीकों के काम पर शुरुआत 

आधिकारिक मीडिया सूत्रों के अनुसार चीनी महामारी वैज्ञानिक झोंग नानशान ने सोमवार कहा कि  XBB ऑमिक्रॉन सब वैरिएंट्स (XBB. 1.9.1, XBB. 1.5, और XBB. 1.16) के लिए दो नए टीकों काम शुरू करने की अनुमति दे दी गई है. झोंग नानशान ने यह भी कहा कि तीन से चार टीकों को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी. लेकिन इसको लेकर आगे कोई जानकारी साझा नहीं की. 

पिछली बार की तुलना में तेजी से फैलेगा संक्रमण

बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, पिछले महीने के मुकाबले इस वेरिएंट की वजह से संक्रमण तेजी से फैला है. संक्रमितों की संख्या में उछाल देखने को मिली है. स्वास्थ्य वैज्ञानिकों ने चीन के लोगों को आश्वस्त किया है कि पुन: संक्रमण के हल्के लक्षण देखने को मिल रहे हैं. लेकिन अस्पताल में पिछली सर्दियों की तरह ज्यादा भीड़ नहीं होगी. विशेषज्ञों ने लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से मना किया है साथ ही मास्क पहनने की भी सलाह दी है. 

चपेट में आएंगे बुजुर्ग

बता दें कि चीन द्वारा जीरो- कोविड नीति को खत्म करने के बाद कोविड महामारी की यह नई लहर सबसे बड़ी हो सकती है. चीनी अधिकारियों का मानना है कि वर्तमान लहर कम गंभीर होगी, लेकिन सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि इस लहर से निपटने की व्यवस्था नहीं की गई, तो बुजुर्ग आबादी के बीच मृत्यु दर में एक और उछाल आ सकता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT