चंडीगढ़ में ओमिक्रॉन ने दी दस्तक, 20 साल का युवक संक्रमित

हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है. चंडीगढ़ में एक 20 वर्षीय व्यक्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी.

  • 1837
  • 0

हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन  ने दस्तक दे दी है. चंडीगढ़ में एक 20 वर्षीय व्यक्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी. संक्रमित युवक 22 नवंबर को इटली से आया था, तब से वह नियमानुसार होम क्वारंटाइन में था. जबकि युवक 1 दिसंबर को कोरोना संक्रमित पाया गया था. उसके बाद उनकी रिपोर्ट जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई. वहीं, देर रात युवाओं में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें:-अब मात्र 2 घंटे में हो जाएगी ओमिक्रॉन की पहचान, जानिए कैसे

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बताया कि इटली का एक 20 वर्षीय युवक 22 नवंबर को भारत पहुंचा था. इसके बाद वह चंडीगढ़ में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के यहां आ गया. इधर जब स्वास्थ्य विभाग ने उसका कोरोना टेस्ट कराया तो वह पॉजिटिव निकला. उसके बाद उसका सैंपल जांच के लिए 1 दिसंबर को नई दिल्ली ओमिक्रॉन भेजा गया था. वहीं इसी दिन इस युवक के संपर्क में आए सात अन्य लोगों को भी कोरोना होने की सूचना मिली थी, जिसमें सभी निगेटिव पाए गए थे. हालांकि सभी को क्वारंटाइन में रखा गया है.

ये भी पढ़ें:-वैक्सीनेट लोगों पर भी ओमिक्रॉन का खतरा, डॉक्टर ने किया आगाह 

चंडीगढ़ प्रशासन ने उठाया कड़ा कदम

वहीं, चंडीगढ़ प्रशासन ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए कोरोना वायरस के नए वर्जन पर सख्ती कर दी है. आठ उच्च जोखिम वाले देशों से लौटने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर RTPCR परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है. यूटी प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को कोविड टेस्ट के साथ-साथ सात दिनों के लिए क्वारंटाइन भी किया जा रहा है. केंद्र के मुताबिक ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इस्राइल को 'जोखिम वाले देशों' की सूची में शामिल किया गया है. नए नियमों के मुताबिक 'जोखिम वाले देशों' से आने वाले यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य है और नतीजे आने के बाद ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने दिया जाएगा. इसके अलावा दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत की जांच की जाएगी और इस जांच के लिए किसी भी यात्री के नमूने लिए जा सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT