पीएम मोदी गुजरात दौरे पर, लॉन्च किया 'मिशन लाइफ', जानिए क्या है (LiFE)मिशन

पीएम मोदी ने आज गुजरात में मिशन लाइफ की शुरुआत की है. पीएम ने कहा कि, यह मिशन लाइफ हमें पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति प्रेरित करता है.

  • 587
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन है. पीएम ने आज यानी गुरुवार को गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ ‘मिशन लाइफ’ (लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) की शुरुआत की. मिशन लाइफ के ज़रिये पीएम मोदी पूरी दुनिया में एक आंदोलन की शुरुआत कर रहे हैं. जिसमें लोगों से कहा जा रहा है कि प्राकृतिक तरीकों पर आधारित रहन-सहन अपनाएं ताकि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से लड़ा जा सके. पीएम ने कहा कि, यह मिशन लाइफ हमें पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति प्रेरित करता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज भारत ‘प्रगति भी’ और ‘प्रकृति भी’ का उत्तम उदाहरण बन रहा है. 

 ग्लासगो में COP26 में लॉन्च किया था 

बता दें कि, लाइफस्टाइल फॉर एनवायर्नमेंट (LiFE) अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2021 में ग्लासगो में COP26 में लॉन्च किया गया था. जलवायु परिवर्तन को लेकर COP26 शिखर सम्मलेन हुआ था. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन लाइफ को लॉन्च किया था. इसमें लाइफ का मतलब लाइफस्टाइल फॉर एनवायर्नमेंट है. इस मिशन के मकसद की बात करें तो इसका उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर मैक्रो उपायों और कार्यों को लागू करके जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करना है. मिशन लाइफ स्थिरता के प्रति हमारे सामूहिक दृष्टिकोण को बदलने के लिए त्रिस्तरीय रणनीति का पालन करना है. 

पर्यावरण बचाने के लिए शपथ लेने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि, मिशन लाइफ में दुनिया भर से एक नई शुरुआत की अपील की जाएगी. इसमें पर्यावरण को बचाने के लिए शपथ लेने और सेनानी बनने के अलावा संरक्षण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.  मिशन लाइफ में छोटी-छोटी चीजों के प्रति भी जागरूकता पैदा की जाएगी, कि कैसे प्लास्टिक बैग की जगह पर कपड़े के थैलों का उपयोग करें. ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी का इंजन बंद रखें. लीक हो रहे नल को ठीक करें और अन्न का आदर करें.

‘मिशन लाइफ’ अतीत से सीखता है, वर्तमान में संचालित होता है

प्रधानमंत्री ने ग्लास्गो में मिशन लाइफ की शुरुआत करते हुए कहा था, ‘इस अभियान के पीछे का विचार यह है कि हम ऐसी जीवनशैली अपनाएं जो हमारी धरती के अनुकूल हो. ‘मिशन लाइफ’ अतीत से सीखता है, वर्तमान में संचालित होता है और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करता है'.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT