Nehru Death Anniversary: पंडित नेहरू की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, राहुल और खरगे स्मारक पर चढ़ाए पुष्प

पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज शनिवार को पुण्यतिथि है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे शांति वन पहुंच कर स्मारक पर पुष्प चढ़ाए.

  • 200
  • 0

Jawahar Lal Nehru Death Anniversary: देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 27 मई को पुण्यतिथि है. पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है. प्राइम मिनिस्टर मोदी ने ट्वीट कर कहा, पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं.

राहुल और खरगे पहुंचे शांति वन  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पूर्व पीएम नेहरु की पुण्यतिथि पर उनके समाधि स्थल शांति वन पहुंचकर श्रद्धांजलि दी. दोनों नेताओं ने स्मारक पर पुष्प चढ़ाए और पंडित नेहरू को नमन किया. दोनों नेताओं के साथ पार्टी के कुछ अन्य नेता भी मौजूद थे. उन लोगों ने भी पंडित नेहरू को पुष्प अर्पित किया.

 'हिन्द के जवाहर' को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि: खरगे

पंडित जवाहर लाल नेहरु की पुण्यतिथि पर ट्वीट कर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट करते हुए लिखा, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के योगदान के बिना 21वीं सदी के भारत की कल्पना नहीं की जा सकती. लोकतंत्र के निर्भीक प्रहरी, उनके प्रगतिशील विचारों ने चुनौतियों के बावजूद भारत के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास को दृढ़ता से आगे बढ़ाया. 'हिन्द के जवाहर' को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि.

27 मई 1964 को हुआ था निधन 

पंडित जवाहर लाल नेहरू का 74 साल की उम्र में 27 मई 1964 को निधन हो गया था. उस समय उनकी सेहत ठीक नहीं थी. उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी. इसके बाद उनकी जगह कार्यवाहक पीएम के रुप में गुलजारी लाल नंदा को पीएम बनाया गया था. हालांकि चार दिन बाद ही लाल बहादुर शास्त्री को नेता चुन लिया गया था. पूर्व पीएम नेहरू 16 साल 9 महीने और 12 दिन भारत के प्रधानमंत्री रहे. यह आज तक का रिकार्ड है. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT