बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर आज नेपाल का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रर्था के अनुकुल लुंबिनी के प्रसिद्ध मायादेवी मंदिर के पास ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और जब प्रधानमंत्री 2014 में पहली बार नेपाल का दौरा किए थे.

  • 648
  • 0

आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल का दौरा करने वाले है. बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर नरेंद्र मोदी का यह दौरा अपने-आप में कुछ अलग है. दरअसल नेपाल के लुंबिनी में जन्म लिए भगवान बुद्ध शांति के प्रतीक है और नरेंद्र मोदी भी आज इस जगह का भ्रमण करेंगे. वैसे आस यह भी लगाई जा रही है कि नरेंद्र मोदी बौद्ध तीर्शस्थलों को रेल और सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना को भी अपने मुंह से बता सकते है. इसके अलावा भारत-नेपाल के प्रधानमंत्री के बीच सीमा-पार पनबिजली सहयोग, कनेक्टिविटी के साथ-साथ और भी कई मुद्दों पर चर्चा हो सकता है. 

ये भी पढ़ें:- एक बार फिर रन आउट के मामले पर विवाद, अश्विन थे शामिल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नरेंद्र मोदी का 2014 से बतौर प्रधानमंत्री  पांचवां दौरा है. प्रर्था के अनुकुल लुंबिनी के प्रसिद्ध मायादेवी मंदिर के पास ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और जब प्रधानमंत्री 2014 में पहली बार नेपाल का दौरा किए थे, उस वक्त उन्होंने बोधगया से एक बोधि वृक्ष का पौधा इस मंदिर को उपहार स्वरुप पेश किया था.  प्रधानमंत्री लुंबिनी में पास के मठ क्षेत्र का भी दौरा करेंगे, जहां वह बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र के निर्माण के लिए शिलान्यास समारोह में भी भाग लेंगे. इस प्रोजेक्ट को भारत स्थित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा विकसित और तैयार की जा रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT