दिल्ली में प्रदूषण का कहर, राजधानी समेत कई राज्यों में खराब विजिबिलिटी, जानिए आज के मौसम का हाल

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है. रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने कहा कि रिलेटिव ह्यूमिडिटी 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही.

  • 414
  • 0

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को यानी की आज सुबह धुंध छाई रही, जिसके वजह से कुछ जगहों पर खराब विजिबिलिटी देखी गई. दिल्ली के नजफ़गढ़  इलाके में धुंध की  मोटी चादर देखी गई. सड़कों पर चलने वाले लोग गाडियों की लाईट ऑन करके चलते नजर आए. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को न्यूनतम तापमान छह और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब 

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है. रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने कहा कि रिलेटिव ह्यूमिडिटी 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दोपहर चार बजे 353 रहा.

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. 

कई राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

बता दें कि इसके अलावा रविवार को दिल्ली में धुंध में खराब विजिबिलिटि के कारण गाड़ियां रेंगती हुई दिखाई दी. कई राज्यों में पिछले कई दिनों से विजिबिलिटी बेहद कम है. इसके साथ ही उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर के अलावा, यूपी, बिहार, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने चेन्नई, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी द्वीपों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT