Taj Mahal: ताजमहल का नाम ‘तेजोमहालय’ करने का प्रस्ताव, आगरा नगर निगम की सदन में नहीं हो सका पेश

बुधवार को आगरा नगर निगम के विशेष सत्र में शोर-शराबे और नारेबाजी के बाद ताजमहल का नाम बदलकर "तेजोमहालय" करने का एक और प्रयास विफल हो गया.

  • 410
  • 0

आगरा के नगर निगम की सदन में  आगरा का नाम ताजमहल से तेजोमहालय करने का  प्रस्ताव बुद्धवार को  पेश होना था, लेकिन सदन में पार्षदों के हंगामें और नारेबाजी के बीच मेयर नवीन जैन  ने सदन को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया.  मेयर सत्र को सुचारू रूप से चलाने में विफल रहे. आपको बता दें कि आगरा से बाजेपी के पार्षद शोभाराम राठौर ने आगरा ताजमहल का नाम बदलकर ‘तेजोमहालय’ करने की मांग की थी.  उन्होंने प्रस्ताव बनाकर नगर निगम सदन की बैठक में बुद्धवार को पेश करने का फैसला किया था.

शोभाराज के इस फैसले के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि इस प्रस्ताव को सदन में पेश करने बाद इसके सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा. इसके बाद ही आगे की कार्यवाही के लिए कोई कदम उठाया जाएगा. पार्षद शोभाराज राठौर का कहना था कि, ‘मैंने प्रस्ताव में उन सभी बातों का जिक्र किया है जिसके आधार पर ताजमहल का नाम बदलकर तेजोमहालय की बात कर रहे हैं'. पार्षद शोभराज के इस कदम के बाद कई सवाल भी सामने खड़े हो रहे थे. प्रेम की प्रतीक और संगमरमरी हुस्न की इस इमारत ताजमहल को लेकर विवाद जारी है. जानकारी के लिए बता दें कि ताजमहल 1632 में बनकर तैयार हुआ था.

नगर निगम में सदन में हंगामा 

दरअसल बुद्धवार को 3 बजे मेयर की अध्यक्षता में  नगर निगम की बैठक शुरु हुई.  सदन के शुरु होते ही बसपा के पार्षदों ने बौद्ध  स्तूप के मामले को लेकर हंगामा कर दिया. जिसको लेकर बसपा और बीजेपी के पार्षदों  बीच जमकर हंगामा हो गया. बौद्ध स्तूप के मुद्दे की सुनवाई  के बाद ताजमहल के मामले की सुनवाई होनी थी लेकिन सदन में नारेबाजी और हंगामा के चलते मेयर ने सदन को स्थगित कर दिया. इसी बीच कांग्रेस के भी पार्षद सुप्रीम कोर्ट के कागज लेकर पहुंच गए. उनका कहना था कि ताजमहल का नाम बदलने के प्रस्ताव को कोर्ट ने इसके पहले ही पूर्व याचिका कर्ता को फटकार लगाई है. इसलिए ताजमहल  का नाम बदलने के किसी भी प्रस्ताव पर बात नहीं करनी चाहिए. वहीं बीजेपी के पार्षद  शोभाराज  राठौर कह रहे थे कि ताजमहल में कई ऐसे ऐतिहासिक तथ्य हैं जिसके आधार पर नाम बदला जाना चाहिए.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT