रेजांगला वॉर: 124 भारतीय जवानों के अदम्य साहस से जब कांप उठा था ड्रैगन, 1300 चीनी सैनिकों को सुला दिया मौत की नींद!

ठंड में, पतले स्वेटर और जैकेट पहने, गीले कैनवास के जूते और प्रथम विश्व युद्ध के पुराने .303 राइफलों से लैस, वे एक ऐसे दुश्मन के खिलाफ लड़े, जिनके पास उस समय के सर्वश्रेष्ठ हथियार थे।

  • 2897
  • 0

भारतीय सेना का इतिहास शौर्य और वीरता की कहानियों से भरा हुआ हैं। आज हम आपको अदम्य साहस की कहानी बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगें। हम बात कर रहे हैं अकल्पनीय बलिदान की। ऐसे पुरुषों की जो असंभव स्थितियों के खिलाफ डटी रही। यह उन भारतीय जवानों की कहानी है जिन्होंने मौत को आंखों के सामने देखा फिर भी हिम्मत नहीं हारी। हम बात कर रहे रेजांग ला की लड़ाई की।

बात है नवंबर की ठंडी रात की, 123 भारतीय सैनिक जो ठंड, थकान और भूख से जूझ रहे थे फिर भी उन्होंने उग्र चीनी सेना के आगे हार नहीं मानी। बात है 18 नवंबर 1962 की,  मेजर शैतान सिंह और उनकी टीम, 13 कुमाऊं रेजिमेंट के लोग हमेशा के लिए याद बन गए।


लद्दाख, 1962

अक्टूबर में भारतियों  पर अपने प्रारंभिक हमले में, चीनियों ने काराकोरम रेंज के साथ दौलत बेग ओल्डी से दमचोक तक की सीमा चौकियों को उखाड़ फेंका था। चुशुल की रक्षा 114 ब्रिगेड की जिम्मेदारी थी, जिसमें एक बटालियन कम थी। 114 ब्रिगेड में सिर्फ 1/8 गोरखा राइफल्स और 5 जाट रेजिमेंट थी। जब चुशूल के लिए खतरा महसूस किया गया था, तो 13 कुमाऊं को बारामूला से 114 ब्रिगेड को बढ़ाने के लिए रवाना किया गया था।

13 कुमाऊं की अन्य टुकड़ियों ने गन हिल, गुरुंग हिल और मुगर हिल जैसी ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया। चार्ली की टुकड़ी को रेजांग ला दिया गया, जो चुशुल से दक्षिण-पूर्वी से 19 किमी दूर है। रेजांग ला की ठंडी हवाओं के साथ कड़ाके की ठंड और सैनिकों को इस तरह के चरम तापमान के लिए तैयार नहीं किया गया था। टुकड़ियों को समुद्र तल से 16,404 फीट की ऊंचाई पर तैनात किया गया था।

बर्फ़बारी के साथ सर्द और तेज़ हवाएं चल रही थीं। सैनिकों के पास सर्दियों में पहनने के लिए पर्याप्त कपड़ों की कमी थी जिसने मुश्किलों को और अधिक बढ़ा दिया। चार्ली कंपनी बिना कवर, बिना किसी सहारे के और अपने दम पर थी। 18 नवंबर के शुरुआती घंटों में, चीनी सेना ने 7 वीं 8 वीं पलटन पर हमला किया।

 जब चीनी केवल 90 मीटर की दूरी पर थे, 9 वीं पलटन ने अपने सभी हथियारों के साथ खोला। उनकी आग तबाही मचा रही थी और सैकड़ों चीनी शवों से आसपास का इलाका भर गया था। भारतीय सेना द्वारा चीनी सेना की दूसरी लहर को पूरी तरह निरस्त कर दिया गया था।

असंभव हालात

मेजर शैतान सिंह ने दुश्मन पर गोलीबारी की और सैनिकों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने अपनी जान की परवाह तक नहीं की और लड़ते रहे। वे कहते हैं कि वह एक आदमी की तरह लड़े, अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से बेखबर।

ये सब देख कर चीनियों ने रणनीति बदली 9 वीं पलटन को एमएमजी आग को हटाने के तहत लाया गया था और इस आग की आड़ में 400 चीनी ने पीछे से 8 वीं पलटन पर हमला किया था। इस हमले को रोक दिया गया था। इसके साथ ही 120 चीनी के समूह ने पीछे से 7 वें पलटन पर हमला किया। 7 वीं पलटन ने मोर्टार और राइफल फायर का जवाब दिया। जिसके चलते दोनों ही तरफ भारी जनहानि हुई।

इस हमले के बाद 7 वीं और 8 वीं पलटन की ताकत बहुत कम हो गई थी। जब चीनी ने फिर से 7 वीं पलटन पर हमला किया, तो हमारे सैनिकों ने अपनी पोस्ट से बाहर निकलकर चीनियों को बराबर का जवाब दिया।


बिना हथियार के आखिरी सांस तक लडे 

चार्ली कंपनी की पूरी 7 वीं और 8 वीं पलटन शहीद हो गई थी कोई भी नहीं बच सका। 9 वीं पलटन बहुत बुरी तरह से समाप्त हो गई थी। इसलिए, बचे लोगों ने अपने हाथों से भारी हथियारों से लैस चीनी सेना का मुकाबला किया। पहलवान नाइक राम सिंह ने सिर में गोली लगने से पहले अपने नंगे हाथों से यानि बिना हथियार के कई चीनी सैनिकों को मार डाला था।

मेजर शैतान सिंह लगातार लड़ रहे थे, पलटन से पलटन की ओर बढ़ रहे थे, अपने हौसलों को बढ़ावा दे रहे थे और सामने से आगे बढ़ रहे थे। लड़ाई के दौरान, वह MMG आग से गंभीर रूप से घायल हो गए थे। ये देखकर चीनी सेना ने उन पर और उनके साथ आने वाले दो सैनिकों पर गोलीबारी शुरू कर दी। मेजर शैतान सिंह अपने सैनिकों को इस तरह से नहीं मरने देना चाहते थे, उन्होंने उन्हें अपने हथियार दे दिए और लड़ने का आदेश दिया।


चीनियों के सात हमलों को खारिज कर दिया

चार्ली कंपनी और 13 कुमाऊं ने युद्ध में शहीद होने से पहले चीनी द्वारा किए गए सात हमलों का डट कर मुकाबला किया था।  ये सब होने के बाद 21 नवंबर 1962 को चीन और भारत के बीच एकतरफा युद्ध विराम घोषित किया गया था। युद्ध के बाद जब भारतीय सेना ने चार्ली कंपनी के स्थान का दौरा किया, तो मेजर शैतान सिंह को अपना हथियार पकड़े हुए पाया गया। वह लड़ते हुए शहीद हुए थे। मेडिकल स्टाफ को भी पट्टियों और इंजेक्शन के साथ मृत पाया गया। मोर्टार सेक्शन कमांडर भी शहीद हुआ। वह तब तक गोलीबारी करते गए जब तक कि  उनके शरीर ने उनका साथ दिया। 

चार्ली कंपनी के 123 सैनिकों में से 114 शहीद हो गए और 6 को चीनी सेना ने पकड़ लिया। हालांकि वे बाद में किसी तरह से वहां से भाग निकले।


परम वीर चक्र

शौर्य और वीरता के लिए मेजर शैतान सिंह भाटी को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया। असाधारण बहादुरी के लिए कंपनी को 8 वीर चक्र और 4 सेना पदक भी दिए गए गए। चार्ली कंपनी को बाद में "रेजांग ला कंपनी" के रूप में फिर से नामित किया गया था।


नाम, नमक, निशां

जोधपुर के मेजर शैतान सिंह भाटी की अगुवाई में हरियाणा के 122 अहीरों ने -30 डिग्री सेंटीग्रेड पर "नाम, नमक, निशान" के लिए लड़ाई लड़ी। ठंड में, पतले स्वेटर और जैकेट पहने, गीले कैनवास के जूते और प्रथम विश्व युद्ध के पुराने .303 राइफलों से लैस, वे एक ऐसे दुश्मन के खिलाफ लड़े, जिनके पास उस समय के सर्वश्रेष्ठ हथियार थे।

भारतीय जवानों के पास जब तक गोला-बारूद थे तब तक उनके साथ लड़ें जब गोला-बारूद खत्म हो गया तो वे अपने नंगे हाथों से लड़े। हरियाणा के इन नौजवानों ने शायद कभी पहाड़ों को इतना ऊंचा नहीं देखा था। उनमे से ज्यादातर ने तो पहली बार बर्फ देखी थी, लेकिन यह भी सच है कि लद्दाख के पहाड़ों ने इस तरह घमाशान भी पहले कभी नहीं देखा था।

इन बहादुर 122 ने 3000 चीनी पर हमला किया और 1300 से अधिक दुश्मनों को शहीद होने से पहले ही मार डाला। आज, रेजांग ला में एक स्मारक खड़ा है, जो उन नायकों की स्मृति का सम्मान करता है। जिस पर लिखा है....  

रेजांग ला के नायकों की पवित्र स्मृति के लिए, 13 कुमाऊं के 114 शहीद जिन्होंने 18 नवंबर, 1962 को चीनी के खिलाफ लास्ट मैन, लास्ट राउंड, फ़ाइनल होर्ड्स से लड़ाई लड़ी।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT