संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी का निधन, संगीत जगत में पसरा सन्नाटा

प्रसिद्ध संतूर वादक शिव कुमार शर्मा के निधन के बाद संगीत दुनिया मानो शांत हो गई. यह गम भरा भी नहीं था कि अब सुप्रसिद्ध संगीत वादक पंडित भजन सोपोरी का भी आज निधन हो गया.

  • 585
  • 0

प्रसिद्ध संतूर वादक भजन सोपोरी का निधन हो गया है. उन्हें गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां 2 जून गुरुवार को 74 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली संतूर वादक भजन सोपोरी को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

दादा और पिता से किया ज्ञान प्राप्त
प्रसिद्ध संतूर वादक शिव कुमार शर्मा के निधन से संगीत प्रेमी अभी तक उबर नहीं पाए हैं कि प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी का भी आज शाम गुरुग्राम अस्पताल में निधन हो गया. भजन सोपोरी ने घर पर अपने दादा एससी सोपोरी और पिता एसएन सोपोरी से संतूर का ज्ञान प्राप्त किया. यह भी कहा जा सकता है कि संतूर वादन की शिक्षा उन्हें विरासत में मिली थी. उन्होंने दादा और पिता से गायन शैली और वाद्य शैली में शिक्षा प्राप्त की थी. भजन सोपोरी के पास अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री थी. इसके बाद उन्होंने वाशिंगटन विश्वविद्यालय से पश्चिमी शास्त्रीय संगीत की भी पढ़ाई की.

भारतीय संगीत जगत ने कई दिग्गजों को खोया
इस साल भारतीय संगीत जगत ने कई दिग्गजों को खो दिया है. आपको बता दें कि, भारतीय सिनेमा के मशहूर गायक कृष्ण कुमार कुन्नाथ का मंगलवार निधन हो गया उन्हें केके के नाम से जाना जाता था. 53 साल की उम्र में भी वो फैंस के बीच पूरे जोश के साथ गा रहे थे. इससे पहले पिछले महीने यानी 10 मई को पंडित शिवकुमार शर्मा का भी निधन हो गया था. इसी साल फरवरी में स्वरा कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर और मशहूर संगीतकार और गीतकार बप्पी लाहिड़ी का भी निधन हो गया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT